शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: होली पर ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना पड़ सकता...

Indian Railways: होली पर ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना पड़ सकता है महंगा, इन बातों का रखें खास ध्यान

Date:

Related stories

Indian Railways: होली के त्यौहार पर कई लोग भारतीय रेलवे से अपने घर जाते हैं। अंतिम समय में टिकट ना मिलने पर कई लोग बिना टिकट के भी ट्रेनों में यात्रा करने की कोशिश करते हैं। यदि आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि, बिना टिकट के ट्रेन में बिल्कुल भी यात्रा ना करें। ऐसा करने से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। त्योहार पर अक्सर लोग बिना टिकट के सफर करते हैं। बता दें कि, ऐसा करने से आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं।

यात्रियों के खिलाफ चेकिंग अभियान

होली पर बिना टिकट यात्रा करने से आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। इसी के साथ आप को जेल की सलाखों के पीछे भी भेज सकते हैं। इसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि भारतीय रेलवे ने नोटिस किया है कि होली पर स्टेशन पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है इसी के साथ इसमें कई सारे व्यक्ति बिना टिकट के सफर भी कर रहे होते हैं। इसी चीज को रोकने के लिए भारतीय रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ चेकिंग अभियान चला रही है।

कई हजार रुपयों का रिकॉर्ड तोड़ जुर्माना

इसी कड़ी में नॉर्थ रेलवे ने हाल ही में चेकिंग अभियान में पाया कि बड़ी संख्या में यात्री बिना टिकट के यात्रा कर रहे हैं। इसमें भारतीय रेलवे ने मुख्य रूप से बेटियों को पकड़ा है।इसी के साथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के सोनपुर रेलवे रिजर्वेशन ने कई हजार रुपयों का रिकॉर्ड तोड़ जुर्माना लगाया। मौजूदा समय में बिना टिकट यात्रा करने वाले 8,69,286 यात्रियों को डिवीजन ने पकड़ा। इसी के साथ रेलवे ने इस वर्तमान वित्त वर्ष में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से करीबन 51 करोड़ 83 लाखों रुपए वसूले हैं।

Also Read: Holi 2023: इनाया संग होली खेलती नजर आईं Soha Ali Khan, क्यूटनेस को देख फैंस लुटा रहे हैं प्यार

इन दो तरीकों से चार्ज किया जाएगा किराया

रेलवे के नियम के अनुसार अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा करते हैं तो रेलवे अधिनियम की धारा 138 के तहत चार्ज किया जा सकता है। ऐसे में बिना टिकट पाए जाने वाले व्यक्ति से दो तरह से किराया वसूल किया जा सकता है। पहला रास्ता ये है कि, यात्री को ट्रेन के स्टार्ट स्टेशन से उस स्टेशन तक चार्ज करना है, जहां वे पकड़े गए थे। इसी के साथ अतिरिक्त 250 रुपए भी देने पड़ेंगे। दूसरा रास्ता ट्रेन के सामान्य किराया को चार्ज करना है।

Also Read: Holi 2023: अंगद बेदी और बच्चों के साथ नेहा धूपिया ने खास अंदाज में मनाया जश्न, देखें यह मजेदार वीडियो

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories