शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यKuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत,...

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, अब तक 3 चीतों की जा चुकी है जान

Date:

Related stories

Kuno National Park: करीब 5 दशक बाद भारत में चीते का जन्म, Bhupendra Yadav ने ‘चीता टीम प्रोजेक्ट’ को दी बधाई

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो नेशनल पार्क में एक ऐतिहासिक घटना घटी। दरअसल, बीते साल नामीबिया से लाई गई फीमेल चीता सियाया ने बुधवार को चार शावकों को जन्म दिया।

Kuno में मादा चीता साशा की मौत, वन्यजीव संरक्षण की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका

पीएम मोदी के जन्मदिन पर पिछले साल अफ्रीका से भारत लाई गई मादा चीता साशा की मौत हो गई है। एमपी के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीतों की आबादी को पुनर्जीवित करने की योजना के तहत 2 जत्थों में करीब 20 चीतों को अफ्रीका के नामीबिया सेभारत लाया। साशा की मौत से वन्यजीव संरक्षण परियोजना की उम्मीदों का बड़ा झटका माना जा रहा है।

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि चीतों की आपसी लड़ाई में मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है।
कुछ महीनों पहले ही दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से 20 चीते भारत लाए गए थे। जिसमें से दो चीते पहले ही मर चुके हैं। इसमें छह साल का ‘उदय’ भी शामिल था। वहीं, अब एक और चीते की मौत हो गई है। मुख्य वन्य संरक्षक जेएस चौहान ने इसकी पुष्टि की है।

अब तक तीन चीतों की मौत

इससे पहले भी कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में दो चीतों की मौत हो चुकी है। इसमें छह साल का उदय चीता जिसने पिछले महीने ही दम तोड़ा था। जबकि, किडनी में इंफेक्शन की वजह से मादा चीता साशा की भी मौत हो गई थी। कुल मिलाकर कूनो नेशनल पार्क में अब तक तीन चीते दम तोड़ चुके हैं। पहली खेप में नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते कूनो लाए गए थे।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में फिर भूचाल, Sachin Pilot बोले- ‘सोनिया नहीं, वसुंधरा हैं गहलोत की नेता’

मानसून से पहले जंगल में छोड़े जाएंगे चीते

कूनो नेशनल पार्क में चीतों को बाड़े से बाहर खुले जंगल मे छोड़ने को तैयारी है। जून में मानसून की बारिश शुरू होने से पहले इन्हें छोड़ दिया जाएगा। बता दें कि नामीबिया से कूनो लाए गए चीतों में से अब तक 3 की मौत हो चुकी है। जिसके बाद इन्हें बाड़े से बाहर छोड़ने की तैयारी की जा रही है। कूनो नेशनल पार्क के सूत्रों ने बताया कि साउथ अफ्रीका से लाए गए चीतों को सुरक्षित बाड़े से बाहर निकाल कर खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की गई है। जून के अंत तक इन्हें खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Indian Army: भारतीय सेना ने यूनिफॉर्म में किया ये खास बदलाव, अब ऐसी वर्दी पहनेंगे ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारी

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories