शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यKuno National Park: करीब 5 दशक बाद भारत में चीते का जन्म,...

Kuno National Park: करीब 5 दशक बाद भारत में चीते का जन्म, Bhupendra Yadav ने ‘चीता टीम प्रोजेक्ट’ को दी बधाई

Date:

Related stories

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, अब तक 3 चीतों की जा चुकी है जान

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। चीतों की आपसी लड़ाई में मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है।

Kuno में मादा चीता साशा की मौत, वन्यजीव संरक्षण की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका

पीएम मोदी के जन्मदिन पर पिछले साल अफ्रीका से भारत लाई गई मादा चीता साशा की मौत हो गई है। एमपी के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीतों की आबादी को पुनर्जीवित करने की योजना के तहत 2 जत्थों में करीब 20 चीतों को अफ्रीका के नामीबिया सेभारत लाया। साशा की मौत से वन्यजीव संरक्षण परियोजना की उम्मीदों का बड़ा झटका माना जा रहा है।

Kuno National Park: पिछले साल चर्चा में आया कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में नामीबिया से भारत आई फीमेल चीता ने चार शावकों को जन्म दिया है। आपको बता दें कि फीमेल चीता सियाया ने बुधवार को 4 बच्चों को पैदा किया है। इस संबंध में केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की।

भूपेंद्र यादव ने दी बधाई

भूपेंद्र यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके चीता प्रोजेक्ट टीम को बधाई दी। कूनो नेशनल पार्क को 3 वर्षीय फीमेल चीता सियाया के गर्भवती होने की जानकारी 20 दिन पहले ही मिली थी। तभी से उसे विशेष ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: कोर कमेटी की तैयारियों पर भड़के JP Nadda, दिया जीत का मंत्र

Bhupendra Yadav ने ट्वीट करके कहा

भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर कहा कि बधाई हो, अमृतकाल के दौरान हमारे वन्य जीव सरंक्षण के इतिहास में एक बड़ी घटना घटी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 17 सितंबर को लाए गए चीतों में से एक ने चार शावकों को जन्म दिया है।

8 चीतों को Kuno National Park में छोड़ा गया

मालूम हो कि बीते साल 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। इससे पहले उन्हें 50 दिन तक छोटे बाड़े में रखा गया था। करीब दो महीने पहले तीन फीमेल चीता और दो मेल चीता को बड़े बाड़े में ट्रांसफर किया गया था। देश में लगभग 5 दशकों बाद पहली बार किसी चीते का जन्म हुआ है।

फीमेल चीता साशा की हुई थी मौत

वहीं, कुछ दिनों पहले ही दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों का दूसरा दस्ता लाया गया है। उधर, इससे पहले 4 साल की साशा फीमेल चीता की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थी।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories