शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यअब कोई नहीं रहेगा बेरोजगार! Mission Recruitment के जरिए अब तक 4...

अब कोई नहीं रहेगा बेरोजगार! Mission Recruitment के जरिए अब तक 4 लाख युवाओं को मिली नौकरियां, जानें पूरा प्लान

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Mission Recruitment: केंद्र सरकार में देश में से बेरोजगारी को कम करने के लिए अलग-अलग कदम उठाती है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से  मिशन रिक्रूटमेंट अभियान चलाया गया है। जिसके जरिए इस साल यानि 2023 के अंत तक 10 लाख युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएगे। इसके लिए प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले का भी आयोजन किया था। जिसमें अभी तक चार लाख से अधिक बेरोजगारों को विभिन्न पदों पर रोजगार मिल चुका हैं। इन मिलने वाले रोजगारों में हर छह सीटों में से एक सीट महिला को मिली थी।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari का तंज, कहा- ‘कुएं में कूदना भी इससे अच्छा होगा’

कितने युवाओं को मिला इस योजना से लाभ

इस मिशन रिक्रूटमेंट के जरिए अभी तक कुल 4, 30,546 लोगों को रोजगार मिल गया है, जिसमें से 68,783 महिला और 3,61,673 पुरूषों को नौकरी मिली है। पीएम मोदी ने आज से 18 महीने पहले खाली इन 10 लाख सरकारी पदों को भरने का आदेश जारी किया था। इन पदों को भरने के लिए पूरे भारत वर्ष में रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाता है। अभी हाल ही में 15 मई को भारत के कुल 22 राज्यों में रोजगार मेले का आयोजन किया गया था।

इन विभागों पर इतने पदों पर हुई नियुक्तियां

केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली भर्तियों में अलग-अलग सरकारी पदों पर भर्ती की गई है। जिसमें रक्षा मंत्रालय , गृह मंत्रालय , डाक विभाग और रेल मंत्रालय विभाग शामिल है। कार्मिक मंत्रालय के द्वारा इस बात का पता चला है कि सबसे ज्यादा भर्ती ग्रुप बी और सी में हुई है। डाक विभाग में 68,225 युवाओं की नियुक्ति , रेल मंत्रालय में कुल 1,38,986 भर्तियां , रक्षा मंत्रालय में 18,635, गृह मंत्रालय में 43,592 युवाओं की नियुक्तियां की गई है। अभी तक सबसे ज्यादा भर्ती रेल विभाग में देखने को मिली है। हाईयर शिक्षा विभाग में इस बार 11,536 पदों पर नियुक्तियां की गई है।    

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories