मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यOnion Price Hike: टमाटर और आलू के बाद प्याज के दाम में...

Onion Price Hike: टमाटर और आलू के बाद प्याज के दाम में लग सकती है आग, क्या अब फिर बिगड़ने वाला है थाली का स्वाद?

Date:

Related stories

Onion Price Hike: महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है। लोग हरी सब्जी खरीदने से पहले अब 10 सोचने लगे हैं। दाल से लेकर आलू, टमाटर और गरम मसालों ने पहले ही जनता का बुरा हाल कर रखा है। इस बार महंगाई सबसे चरम पर आंकी जा रही है।

ऐसे में अब खबर आ रही है, कि इन सभी चीजों के रेट बढ़ने के बावजूद अब प्याज के दामों में भी भारी बढ़ोतरी होने वाली है। प्याज अब आम जनता को खून के आंसू रुलाने वाला है। ऐसे में अब टमाटर, आलू और बासमती चावल की तरह कहीं रेट न बढ़ जाए इसके लिए केंद्र सरकार पहले से ही योजना बना ली है। 

प्याज के दामों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला     

देखा जाए बीते दो महीनों से खाद्य-पदार्थों में अचानक से उछाल देखने को मिली है। टमाटर से लेकर, सभी प्रकार की दाल, बासमती चावल, विभिन्न प्रकार के मसालों में बढ़ोतरी देखी गयी है। ऐसे में अब खबर आई है, कि प्याज भी महंगा होने वाला है। इसके लिए केंद्र सरकार ने प्याज के दामों को नियंत्रित करने के लिए एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है।

जानकारी के मुताबिक सरकार ने एक्सपोर्ट ड्यूटी में 40 फीसदी का इजाफा किया है। ऐसे में देखा जाए तो अब विदेश में प्याज बेचने पर 40 फीसदी अतिरिक्त शुल्क देय होगा। देखा जाए तो अभी देश के बड़े शहरों में प्याज 60 से 70 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है। वहीं छोटे शहरों में प्याज 40-50 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है।   

इन खाद्य-पदार्थों ने जनता को रुलाए खून के आंसू  

देश में टमाटर, मसालों, बासमती चावल और दालों की रेट में आग लगी हुई है। हरी सब्जियों में शिमला मिर्च, करेला, खीरा, परवल, हरी मिर्च, गोभी सहित हर प्रकार की सब्जियों के दामों में सातवें आसमान पर हैं। सब्जियों का राजा कहें जाने वाला आलू पहले ही महंगा हो चुका है। ऐसे में इसका सीधा असर देश की आम जनता की जेब पर पड़ रहा है। लोग महंगाई से निजात पाना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories