गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसOnion Price Hike: प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर सरकार हुई सतर्क,...

Onion Price Hike: प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर सरकार हुई सतर्क, नियंत्रण के लिए उठाए गए ये कदम

Date:

Related stories

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज उगल रहा आग, जानें कहां कितनी हुई बढ़ोतरी

Onion Price Hike: देश की जनता पहले ही महंगाई की मार झेल रही है। इसी बीच जनात के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है। टमाटर के बाद अब प्याज भी मंहगा हो गया है।

Onion Price Hike: बाजार में सब्जियों की कीमत इन दिनों आसमान पर है। सामान्य से लेकर हरी सब्जियां तक 70 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रही हैं। इन सब्जियों में सबसे खास स्थान है टमाटर का जिसको लेकर लगातार खबरें बन रही हैं। टमाटर की मौजूदा कीमत अभी भी 170 रुपये से लेकर 240 रुपये प्रति किलो तक है और इसको लेकर बाजार में खूब हंगामा है।टमाटर के तर्ज पर ही अब प्याज भी अपने कदम बढा रहा है और धीरे-धीरे 40 रुपये के आकड़े को छू रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि प्याज भी कहीं महंगा ना हो जाए। बता दें कि इसको लेकर हमारी सरकार पहले ही सतर्क है और अपने बफर स्टॉक से प्याज जारी करने के निर्देश दिए हैं।

बफर स्टॉक से प्याज जारी करेगी सरकार

सरकार की ओर से इस मामले को संज्ञान में लेते हुए खाद्य एवं रसद मंत्रालय के उपभोक्ता विभाग ने इस वर्ष बनाए गए 3 लाख मीट्रिक टन के प्याज बफर से स्टॉक जारी करने का निर्णय लिया है। प्याज के कीमत को लेकर सरकार पहले ही अलर्ट हो गई है और अपनी संस्था नाफेड (NAFED) और एनसीसीएफ (NCCF) की मदद से बाजार में प्याज उतारने की तैयारी में है। सरकार इनके कीमतों में नियंत्रण के लिए प्याज का स्टॉक रखती है।

उपभोक्ता सहकारी समितियों को सस्ते प्याज उपलब्ध कराएगी सरकार

केन्द्र सरकार ने राज्यों के उपभोक्ता सहकारी समितियों को सस्ते प्याज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जिसके तहत राज्य सरकारें निगम व अन्य लोकल बॉडी तंत्र के माध्यम से आम लोगों तक खुदरे में सस्ते प्याज पहुंचा सकेंगी। बता दें कि इस वर्ष सरकार ने महंगाई की इस स्थिती से निपटने के लिए 3 लाख टन तक की मात्रा में प्याज स्टॉक कर रखा है जिसको अब जारी करने का निर्णय लिया गया है।

महंगे प्याज वाले क्षेत्रों के चिन्हित कर रही सरकार

उपभोक्ता विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सरकार उन क्षेत्रों को चिन्हित करने की कोशिश कर रही है जहां प्याज की कीमत सामान्य बाजार की तुलना में ज्यादा हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों को चुन कर सरकार जल्द से जल्द यहां स्टॉक से जारी किए हुए प्याज को पहुंचवाकर इसकी कीमत पर नियंत्रण पाने की कोशिश में है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories