गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंOnion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज उगल रहा आग, जानें...

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज उगल रहा आग, जानें कहां कितनी हुई बढ़ोतरी

Date:

Related stories

Onion Price Hike: देश की जनता इन दिनों महंगाई की मार झेल रही है। बात अगर खाने-पीने की चीजों की करें तो सबसे ज्यादा आग इन्हीं में लगी हुई है। खाने में इस्तेमाल होने वाला टमाटर अब लोगों की थालियों से गायब हो चुका है। एक समय में 20 से 30 रुपये प्रति किलो मिलने वाला टमाटर अब 200 रुपये प्रति किलो को पार कर चुका है।

टमाटर के दाम 200 रुपये के पार

देश के कई शहरो में ये 150 से 200 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। जिससे लोगों ने टमाटर से दूरी बना ली है। घर का बजट देखने वाली गृहणियों का कहना है की बढ़ती महंगाई ने उनकी कमर तोड़ दी है।

पहले सब्जियां महंगी हुई करती थीं, लेकिन अब प्याज-टमाटर भी आग उगल रहे हैं। जिससे घर का बजट बिगड़ गया है। गृहणियों का कहना है की पहले 500 रुपये में पूरे हफ्ते की सब्जी आ जाया करती थी, लेकिन अब इतने ही पैसों में दो से तीन का गुजारा हो पा रहा है।

टमाटर के बाद अब प्याज में लगी आग

टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच जनता के लिए एक और बुरी खबर आई है। टमाटर के बाद अब प्याज भी मंहगा हो गया है। कैपिटल मार्केट कंपनी क्रिसिल (Crisil) ने बीते महीने एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें ये दावा किया गया था की इस महीने से प्याज के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। जिसका असर अब दिखान शुरू हो गाय है।

देश के कई शहरों में प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया था की प्याज की सप्लाई प्रभावित होने के चलते इसके दामों में तेजी से बढ़ोतरी होगी। रिपोर्ट की मानें तो प्याज 70 से 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकता है।

कहां कितनें है दाम ?

बता दें कि दिल्ली-NCR के इलाकों में दो हफ्ते पहले तक प्याज 20 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा था। लेकिन, अब इसके दाम 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी इसके दामों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

डिपार्टमेंट्स ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की साइट से मिली जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में प्याज के दामों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। यहां प्याज 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। जबकि, नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में प्याज 50 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

हालांकि, हरियाणा के गुरुग्राम में प्यार दिल्ली के मुकाबले सस्ता है। यहां प्याज 20 से 30 रुपये प्रति किलो तक बिल रहा है। इसी तरह पंजाब के चंडीगढ़ में इसके दाम 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories