रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi News: खुशखबरी! केंद्र सरकार ने दिल्लीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, कैबिनेट...

Delhi News: खुशखबरी! केंद्र सरकार ने दिल्लीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, कैबिनेट ने दो मेट्रो कॉरिडोर को दी मंजूरी; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Delhi News: कैबिनेट ने दो कॉरिडोर-लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ को मंजूरी दी है। माना जा रहा है कि इससे दिल्ली के लोगों को काफी सुविधा होगी। आपको बता दें कि कैबिनेट ने 8,399 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत पर दिल्ली मेट्रो चरण-IV परियोजनाओं के दो कॉरिडोर- लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ को मंजूरी दी है। गौरतलब है कि बुनियादी ढांचे के विकास और मेट्रो लाइनों के विस्तार पर सरकार का ध्यान यात्रा को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहा कि “आज दो नए मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी दी गई है, जिस पर 8400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक करीब 8.4 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन होगी। इसमें आठ स्टेशन होंगे। दूसरी इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक, यह करीब 12.4 किलोमीटर की मेट्रो लाइन होगी। यह मार्च 2029 तक पूरी हो जाएगी।”

Delhi News: दो कॉरियोर को मिली मंजूरी

लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर 8 किमी की दूरी तय करेगा और इसमें आठ स्टेशन होंगे, जबकि इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन 12 किमी लंबी होगी और इसमें 10 स्टेशन होंगे। ये नई लाइनें सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी और यात्रियों के लिए यात्रा के समय को कम करेंगी, जिससे लंबे चक्कर लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। वहीं शहर में बढ़ती भीड़भाड़ को संबोधित करते हुए व्यस्त वाणिज्यिक क्षेत्रों को भी जोड़ेंगी। बता दें कि इस परियोजना के स्वीकृत हो जाने के बाद, डीएमआरसी ठेकेदारों का चयन करने के लिए बोली प्रक्रिया शुरू करेगी। दिल्ली मेट्रो का विस्तार दिल्ली-एनसीआर में यात्रा को बेहतर बनाने और प्रदूषण को कम करने के सरकार के दृष्टिकोण का हिस्सा है।

लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक

बता दें कि यह कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और वायलेट लाइनों को जोड़ेगा। पूरी तरह से एलिवेटेड और इसमें कुल आठ स्टेशन होंगे।

Delhi News: इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ

इसकी कुल लंबाई 12.377 किलोमीटर होगी। बता दें कि 11.349 किमी भूमिगत लाइन और 1.028 किमी एलिवेटेड लाइन, जिसमें 10 स्टेशन शामिल होंगे। यह रूट लाल, पीली, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, बैंगनी और नीली लाइनों के साथ इंटरचेंज प्रदान करेगा। इसके अलावा यह हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी।

Latest stories