शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यPM Swanidhi Scheme: केंद्र सरकार इस योजना के तहत लोन पर दे...

PM Swanidhi Scheme: केंद्र सरकार इस योजना के तहत लोन पर दे रही है भारी सब्सिडी, लाखों लोग उठा रहे लाभ, जानें डिटेल

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना निर्यात को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

PM Swanidhi Scheme: केंद्र की तरफ से वैसे तो कई प्रकार की योजनाएं लोगों के उत्थान के लिए चलाई जा रही हैं। उनमें से एक योजना पीएम स्वनिधि योजना है, जो कि कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने की पहल पर छोटे दुकानदारों के लिए चलाई गई थी। जिसमें आजीविका खो चुके रेहड़ी व पटरी, सहित छोटे दुकानदारों  को अधिकतम 50 हजार रुपये का लोन देने की बात कही गयी थी। ऐसे में तब बहुत से दुकानदारों ने इस योजना में का लाभ उठाया था।

जानकारी के मुताबिक इस योजना में अब तक 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों ने नामांकन कराया है। ऐसे में आज हम आपको इस योजना के तहत कुछ खास बताने वाले हैं। जिसे यदि आप सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आपको लोन पर ब्याज के बजाय 7 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। 

पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलेगा सब्सिडी ?

सबसे पहले आप सभी को ये जान लेना होगा कि आखिरकार ये पीएम स्वनिधि योजना है क्या? तो बता दें छोटे दुकानदारों के लिए यह योजना 1 जून 2020 में केंद्र की तरफ से लॉन्च की गयी थी। इसमें सभी छोटे दुकानदारों और सड़क की पटरियों पर लगाने वाले दुकानदारों को लोन की सुविधा देने के लिए योजना लाई गई थी। ताकि उनका  आजीविका दोबारा से चल सके। ऐसे में इसमें 50 हजार लोन देने की बात कही गयी थी। लेकिन पहली बार में लोन केवल 10 हजार रुपए ही निकल सकता है। जिसका भुगतान अगले एक साल तक करना होता है। अब तक इस योजना में करीब 50 लाख वेंडर्स जुड़ चुके हैं। और वह लाभान्वित भी हो रहे हैं। अब बड़ा सवाल है, कि लोन पर सब्सिडी कैसे मिलेगी?

यह काम करने पर मिलेगा 7 % की सब्सिडी      

पीएम स्वनिधि योजना के तहत  रेहड़ी-पटरी से लेकर  फल-सब्जी विक्रेता, धोबी, फेरीवाला, मोची और स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला लगाने वाले लोग बड़े ही आसानी से उठा सकते हैं। आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आपको 7 प्रतिशत की सब्सिडी चाहिए तो सबसे पहले आपको लोन का भुगतान बिल्कुल तय समय-सीमा के मुताबिक करना होगा। इसमें दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि दुकानदारों को चाहिए, कि वह अपने सभी दस्तावेजों को अच्छे से संलग्न करें। ताकि भविष्य में कहीं कोई दिक्कत न हो। ऐसे में तब आपको परफॉर्मेंस और लोन के हिसाब से कैशबैक सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें