शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यPMLA: नागपुर में रियल स्टेट कारोबारियों के ठिकानों पर ED की रेड,...

PMLA: नागपुर में रियल स्टेट कारोबारियों के ठिकानों पर ED की रेड, जानें क्या है मामला  

Date:

Related stories

PMLA: PMLA 2002 के तहत ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने महाराष्ट्र के नागपुर में शहर के दो कारोबारियों पंकज मेहदिया और रामदेव अग्रवाल के नागपुर और मुंबई के 17 ठिकानों पर एक साथ कई टीमों ने छापेमारी की। इस दौरान ईडी ने 5.51 करोड़ मूल्य के जेवरों तथा 1.21 करोड़ को नगदी को जब्त कर लिया। मुख्य आरोपी पंकज मेहदिया अन्य सहयोगियों के साथ पोंजी स्कीम चलाता था और आकर्षक रिटर्न देने के लालच में सैकड़ों करोड़ो का निवेश लेकर निवेशकों के साथ ठगी के आरोपी हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

शुक्रवार 3 मार्च 2023 को ईडी के 50 अधिकारियों की कई टीमों ने नागपुर के दो रियल स्टेट कारोबारियों पंकज मेहदिया तथा रामदेव अग्रवाल के नागपुर और मुंबई के 17 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया। PMLA 2002 के तहत ईडी के अधिकारियों ने मेहदिया तथा उसके अन्य सहयोगी कार्तिक जैन और लोकेश जैन के आवासों,कार्यालयों और उनकी प्रॉप्रटियों पर निवेश धोखाधड़ी में जांच अभियान चलाया। अधिकारियों ने बताया कि पंकज नंदलाल मेहदिया,प्रेमलता नंदलाल मेहतिया, कार्तिक संतोष जैन लोकेश संतोष जैन तथा बालमुकुंद लालचंद कील के खिलाफ नागपुर के सीताबुल्दी थाने में निवेशकों से सैकड़ो करोड़ की ठगी के मामले में एक एफआईआर दर्ज की थी। जिसके आधार पर ही ईडी ने PMLA 2002 के तहत जांच शुरु की थी।

ये भी पढ़े: Rajasthan News: कौन है बेहद खूबसूरत Trainee SI Naina Kanwal, जिसे कर लिया गया है गिरफ्तार

क्या थी इनकी निवेश योजनाएं

PMLA 2002 के तहत ईडी की जांच में पता चला कि पंकज मेहदिया ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर साल 2004 से पोंजी स्कीम शुरु की थी जिसके तहत किए गए निवेशकों को 2017 तक किए निवेश पर टीडीएस हटाकर 12 फीसदी का गारंटीड रिटर्न देने का वादा किया था। जिसके अंतर्गत इन आरोपियों ने 2005-2016 के बीच के निवेशकों के साथ सुनियोजित ठगी की साजिश रची थी। इस दौरान 13 वर्षों में करीब 150 करोड़ रुपए की निवेश राशि को समय पूरा होने के बाद भी इन आरोपियों ने निवेशकों को वापस नहीं किया। जैसा कि इनकी शुरु से ही साजिश थी। इसी साजिश की जांच के केस में हुई इन छापेमारी कार्रवाही और तलाशी अभियान में ईडी ने 5.51 करोड़ कीमत के सोने और हीरे के आभूषण तथा 1.21 करोड़ की नकद रकम के साथ-साथ कई आपत्तिजनक दस्तावेजों को कब्जे में लिया है।

ये भी पढ़े: Rajasthan: पुलवामा शहीद की वीरांगनाओं के मसले पर गहलोत सरकार ने दिया ये जवाब, जानिए क्या कहा

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories