सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबगिरदावरी से जुड़ी शिकायत के लिए CM Mann ने जारी किया हेल्पलाइन,...

गिरदावरी से जुड़ी शिकायत के लिए CM Mann ने जारी किया हेल्पलाइन, इस नंबर पर करें Call

Date:

Related stories

Punjab News: तपती धूप के साथ लू का कहर! मान सरकार ने स्कूलों में किया छुट्टियों का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग तपती धूप के साथ लू का भी सामना कर रहे हैं।

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

CM Mann: पंजाब के कृषिमंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने एक राज्य के किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 93093-88088 जारी किया है। उन्होंने कहा कि सीएम मान पहले बेमौसम हुई बरसात के कारण खराब हुई फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने की घोषणा कर चुके हैं। इसीलिए इस गिरदावरी में उनके साथ कोई अनुचित व्यवहार न हो, तो वे तुरंत इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। मैं अपने सामने गिरदावरी करवा रहा हूं।

जानें क्या है हेल्पलाइन जारी करने की वजह

पंजाब सरकार ने इस महीने हुई बेमौसम बरसात, ओलावृष्टि की वजह से हुई फसलों के नुकसान पर किसानों को मुआवजा देने की घोषणा की थी। सीएम मान ने कहा था कि किसान भाइयों को जल्द से जल्द आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए इस पहल की शुरूआत की है। मान सरकार को बैसाखी के मौके पर किसानों को नुकसान का आंकलन करने के लिए गिरदावरी को समय पर पूरा करने की चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है। कृषिमंत्री के मुताबिक गिरदावरी के समय कई जगहों से नियमों का पालन न किए जाने की शिकायतें मिल रही थी। इसीलिए धालीवाल ने किसानों की सुविधाओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 93093-88088 जारी किया ताकि कोई भी अनुचित उनके साथ न हो।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi ने जारी किए बाघों के ताजे आंकड़े, इस नए लुक में किया बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा

जानें कैसे होगा मुआवजे का आकलन

बता दें पिछले दिनों हुई भारी वारिश और भारी ओलावृष्टि के कारण पंजाब के 16 जिलों की लगभग 34.90 लाख हेक्टेयर कृषिभूमि में से 13.60 लाख हेक्टेयर पर खड़ी गेहूं की 40 फीसदी फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसी को मद्देनजर मान सरकार ने किसानों के मुआवजे में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसी की गिरदावरी के लिए चल रहे काम की निगरानी खुद कृषिमंत्री धालीवाल ने अपने हाथ में ले ली है। इस बार तय किया गया है कि 75 फीसदी से अधिक फसली नुकसान होने पर अब 6800 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा। जो कि पहले 5400 रुपए प्रति एकड़ दिया जाता था।

इसे भी पढ़ेंःRajasthan Politics: CM Gehlot की इन योजनाओं के लिए करना होगा अभी और इंतजार, जानें क्या हुआ बदलाव?

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories