शनिवार, जून 22, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: पंजाब के इन जिलों में जारी रहेगा इंटरनेट सेवा पर...

Punjab News: पंजाब के इन जिलों में जारी रहेगा इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिए आदेश

Date:

Related stories

Punjab News: CM Mann के ‘रोजगार मिशन’ को लगेगा पंख, Microsoft से स्कील ट्रेनिंग सीखेंगे हजारों युवा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार, लगातार राज्य के युवाओं के हित को देखते हुए फैसले ले रही है। इसी क्रम में सीएम मान के 'रोजगार मिशन' को लेकर भी खूब चर्चा होती है।

International Yoga Day 2024: पंजाब में ‘योग दिवस’ पर अभ्यास सत्र का आयोजन, CM Mann ने भी जारी किया खास संदेश; जानें डिटेल

International Yoga Day 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की धूम है। इस क्रम में कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक व अरुणांचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक जैसे राज्यों में योग अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया है जिसमें लाखों की संख्या में लोग योग करते नजर आए हैं।

Punjab News: मान सरकार के प्रयासों से तंबाकू मुक्त राज्य बन रहा पंजाब, जानें मिशन को लेकर क्या है खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार सूबे को तंबाकू मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है। इस क्रम में ज्यादातर जिम्मेदारी पंजाब के स्वास्थ्य विभाग को दी गई है जिसके दिशा-निर्देश में गांवों को तंबाकू के प्रकोप से मुक्त किया जा रहा है।

Punjab News: शहीद सैनिक को श्रद्धांजलि देने संगरूर पहुंचे CM Mann, सम्मान राशि भेंट कर परिजनों को दिया मदद का भरोसा

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य के शहीद सैनिकों के परिजनों का खूब ख्याल रखती है और उन्हें हर संभव मदद करती नजर आती है। इसी क्रम में आज फिर एक बार सूबे के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने संगरूर जिले के जखेपल गांव के रहने वाले वीर जवान तरलोचन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Punjab News: आज रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब समेत पंजाब के कुछ जिलों के चुनिंदा इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर लागू प्रतिबंध 24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। दरअसल, इससे पहले किसानों के दिल्ली चलो मार्च को देखते हुए 12 फरवरी से 16 फरवरी तक पंजाब के इन जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद थी।

Punjab News: इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 16 फरवरी को जारी आदेश के अनुसार, पटियाला के शंभू, जुल्कान, पासियां, पातरन, शत्राना, समाना, घनौर, देवीगढ़ और बलभेरा पुलिस थानों के अंतर्गत आने वाले इलाकों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी।

प्रतिबंध लागू किया गया

इसके अलावा मोहाली में लालरू पुलिस थाना क्षेत्र, बठिंडा में संगत पुलिस थाना क्षेत्र, मुक्तसर में किल्लियांवाली पुलिस थाना क्षेत्र, मानसा में सरदुलगढ़ और बोहा पुलिस थाना क्षेत्र तथा संगरूर में खनौरी, मूनक, लेहरा, सुनाम और छाजली पुलिस थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लागू किया गया है।

विशेष शक्तियों का इस्तेमाल किया

केंद्र सरकार ने पंजाब के इन क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगाने के ​लिए 1885 के टेलीग्राफ अधिनियम के तहत अपनी विशेष शक्तियों का इस्तेमाल किया है।

वहीं, पंजाब के सीएम भगवतं मान ने 15 फरवरी को चंडीगढ़ में तीन केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच हुई बैठक के समय चुनिंदा क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के संबंध में मुद्दा उठाया था।

केंद्र सरकार पर दबाव बना रहे

हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और ‘एसएमएस’ को भेजने से जुड़ी सेवओं को बंद कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा अपनी मांगों का स्वीकार कराने के​ लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली चलों आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं।

किसान संगठन ​न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गांरटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories