शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंRail Bus Seva in Rajasthan: श्रीनाथ जी के भक्तों की सेवा करेगी...

Rail Bus Seva in Rajasthan: श्रीनाथ जी के भक्तों की सेवा करेगी ‘राधा रानी एक्सप्रेस’, उदयपुर में शुरू होगी रेल बस सेवा

Date:

Related stories

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rail Bus Seva in Rajasthan: राजस्थान के उदयपुर जिले में रेल सेवाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। उदयपुर-अहमदाबाद रेल परियोजना की शुरुआत होने के बाद जिले को अब रेल बस सेवा की सौगात मिलने जा रही है। गौर हो कि रेल बस सेवा का संचालन पहले उत्तर प्रदेश के मथुरा में होता था। इसी रेल बस का संचालन अब उदयपुर में किया जाएगा। रेलवे की ओर से इसकी पुष्टि की गई है।

मावली-मारवाड़ ट्रैक पर चलेगी रेल बस सेवा

रेलवे की मानें तो रेल बस सेवा मावली-मारवाड़ रेलवे ट्रैक पर चलेगी। जो भक्त नाथद्वारा में श्रीनाथ जी के दर्शन करने आते हैं उनके लिए यह बस रेल सेवा सबसे ज्यादा फायदेमंद होगी। हालांकि, रेल बस सेवा का संचालन कहां से कहां तक किया जाएगा और इसका रूट क्या रहेगा, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें: Kulhad Rabdi Lassi Shop: गर्मी में लस्सी तो बहुत पी होंगी लेकिन इस ‘कुल्हड़ वाली रबड़ी लस्सी’ का जवाब नहीं, आए हैं मुरादाबाद तो जरूर करें ट्राई!

क्या है रेल बस सेवा

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक रेल बस एक तरह से पटरी पर चलने वाली बस की तरह होती है। इसमें सामान्य बस की तरह एक इंजन लगा होता है। रेल बस में एक डिब्बा होता है। रेलवे की मानें तो इस बस को मथुरा से 30 मार्च को शिफ्ट किया गया है। यह अभी नाथद्वारा रेलवे स्टेशन पर पहुंचा है। इसे क्रेन की सहायता से मीटर गेज ट्रैक पर शिफ्ट किया जाएगा।

मीटर गेज पर चलती है रेल बस

जानकारी के अनुसार रेल बस मीटर गेज पर ही चलती है। उदयपुर से पहले मथुरा में इसका संचालन किया जा रहा था। मथुरा में बांके बिहार तक रेल भक्तों को लाने के लिए रेल बस का संचालन होता था। मथुरा और वृंदावन के बीच रेल बस का संचालन साल 1998 में शुरू हुआ था। 2003 में रेल बस मथुरा छावनी की जगह मथुरा जंक्शन से चलने लगी। करीब 24 सालों तक रेल बस सेवा का संचालन किया गया। गौर हो कि 24 अक्टूबर 1994 को तत्कालीन केंद्रीय मंत्री नाथूराम मिर्धा ने हरी झंडी दिखाकर रेल बस का शुभारंभ किया था।

Latest stories