मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUttar Pradesh: योगी सरकार का 'यूपी राही ' ऐप बस यात्रियों की...

Uttar Pradesh: योगी सरकार का ‘यूपी राही ‘ ऐप बस यात्रियों की मुश्किलों को कैसे बनाएगा आसान

Date:

Related stories

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों की मुश्किलों को आसान करने के लिए यूपी राही ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों को घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी जाएगी। इसी के साथ यात्री अपनी यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग भी कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यात्रियों से फीडबैक देने की सुविधा भी रखी है। इस फीचर के जरिए यात्री सरकार को उत्तर प्रदेश रोडवेज से संबंधित समस्याओं के बारे में अपना फीडबैक प्रदान कर सकते हैं। यदि यात्री इस ऐप के जरिए अपनी दो देश की टिकट बुक कराते हैं तो उन्हें प्रिंटआउट निकलवाने का झंझट भी नहीं रहेगा यात्री ऐप पर ही टिकट दिखा कर अपनी यात्रा को आराम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन कराएं रोडवेज बसों की सीट बुक

4 मार्च 2023 शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस ऐप को लांच किया था। बता दें कि, इस ऐप के जरिए यात्री न सिर्फ घर पर बैठें टिकट बुकिंग कर सकते हैं बल्कि वो कैशलेस पेमेंट भी कर सकते हैं। सीएम योगी द्वारा लांच किए गए ऐप पर यात्री सफर से संबंधित अपनी समस्याओं जैसे ड्राइवर के व्यवहार, बस किस स्तिथि के साथ अन्य संबंधित मुद्दों पर अपना फीडबैक प्रदान कर सकते हैं।

Also Read: Weather News: बढ़ते तापमान के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का कहर, इन राज्यों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले

गूगल प्ले स्टोर से एप को करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के जिम्मेदार अधिकारी योगेंद्र कुमार ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि, “यूपी राही” ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ ऐप को डाउनलोड करने के बाद यात्री अपना पंजीकरण करें। ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद यात्री अपनी यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। इसी के साथ उस ऐप पर सफर से संबंधित अपनी शिकायत को भी दर्ज कर सकते हैं।

टिकट का प्रिंटआउट निकालने की जरूरत नहीं

“यूपी राही” ऐप पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए यात्री क्यूआर कोड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी भी अन्य डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करके टिकट के पैसों का भुगतान कर सकते हैं। टिकट बुक करने के बाद यात्रियों को टिकट का प्रिंटआउट निकालने की भी जरूरत नहीं है। वो ऐप पर ही टिकट को दिखाकर अपनी यात्रा आराम से कर सकते हैं।

Also Read: गोवध पर Allahabad High Court ने की अहम टिप्पणी, कहा- ‘जो गोवध करेगा वो नरक में जाएगा’

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories