रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: हल्दी की पैदावार पर मंडरा रहा खतरा, लखनऊ यूनिवर्सिटी के...

Lucknow News: हल्दी की पैदावार पर मंडरा रहा खतरा, लखनऊ यूनिवर्सिटी के शोध से सहमे किसान

Date:

Related stories

Lucknow News: वोटर्स के लिए लखनऊ नगर निगम का खास इंतजाम, ठंडे पानी के साथ मिलेगी पार्किंग की व्यवस्था; जानें डिटेल

Lucknow News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर धूम मची है। इस दौरान चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनावी जिम्मेदारियां संभाल रही संस्थाएं भी लोकतंत्र के इस पर्व को खास बनाने में जुटी हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: योगी सरकार की खास पहल, अब लखनऊ से अयोध्या पहुंचना होगा आसान; जानें डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा अयोध्या नगरी को लेकर बेहद प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में अयोध्या में कनेक्टिविटी से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे की भक्तों को सफर करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हल्दी पर शोध के दौरान एक नई बीमारी का खुलासा किया है। दरअसल, शोध के दौरान रोगजनक कवक (पैथोजेनिक फंगस) की वजह से पत्तियों पर धब्बा रोग का पहला मामला दर्ज किया गया है। इसे कोलेटोट्रिकन सियामेंस कहा जाता है, जिसके कारण हल्दी का पूरा पौधा नष्ट हो जाता है। यह हल्दी के अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

हल्दी की पैदावार पर मंडरा रहा खतरा

भारत में हल्दी को सुनहरा मसाला कहा जाता है। जिसे न सिर्फ घरों में खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि कई बीमारियों व चोट में दवा के तौर पर भी उपयोग करते हैं। अब इसी हल्दी की पैदावार पर खतरा पैदा हो रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के पीएचडी शोधकर्ता रामानंद यादव ने प्रो. अमृतेश चंद्र शुक्ला के निर्देशन शोध कर कोलेटोट्रिकन सियामेंस को खोजा है।

धब्बा रोग के कारण नष्ट हो जाता है पौधा

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह एक ऐसा रोगजनक कवक है जिससे हल्दी की पत्तियों पर धब्बा रोग हो जाता है। इस रोग से धीरे-धीरे पत्तियां भूरे रंग के अनियमित धब्बों के साथ पीली हो जाती हैं। हल्दी की पत्तियों प्रकाश संश्लेषण (फोटोसिंथेसिस) की क्रिया बंद हो जाती है। जिसके कारण पौधे अपने लिए भोजन नहीं बना पाता और वह पूरी तरह से नष्ट हो जाता है।

बचाव संबंधित फॉर्मूला पर हो रहा शोध

प्रो. अमृतेश चंद्र शुक्ला ने बताया कि भारत में हल्दी को प्रभावित करने वाले कोलेटोट्रिकम सियामेंस का यह पहला मामला है। जिसके रिसर्च पेपर को ब्रिटिश सोसाइटी फॉर प्लांट पैथोलॉजी जर्नल ने न्यू डिजीज रिपोर्ट्स में प्रकाशित किया है। जर्नल में इसके खतरे के लक्षणों को जाहिर किया है। प्रो. शुक्ला के अनुसार, इससे बचाव संबंधित फॉर्मूला तैयार करने के लिए शोध किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories