शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: आयुष्मान भारत योजना को फिर मिलेगी रफ्तार, 35 हजार नए...

Ghaziabad News: आयुष्मान भारत योजना को फिर मिलेगी रफ्तार, 35 हजार नए परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Ghaziabad News: तपती गर्मी के बीच प्रशासन का एक्शन, गाजियाबाद के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Ghaziabad News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। शहर में मौसम का आलम कुछ यूं है कि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है।

Saudi King Salman के फेफड़ों में सूजन, आनन-फानन में शुरू हुआ इलाज; जानें इस गंभीर बिमारी से कैसे बचें?

Saudi King Salman: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चिकित्सकों द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के तहत सऊदी किंग सलमान बिन के फेफड़ों में इन्फेक्शन पाया गया है जिसके कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है।

Ghaziabad News: वर्ष 2018 में देश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया जिससे की जरुरतमंद व्यक्ति अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सके। इसके तहत सभी जनपदों में सरकारी और निजी अस्पतालों को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया। अब इस क्रम में एक बड़ी खबर एनसीआर के प्रमुख क्षेत्र गाजियाबाद (Ghaziabad) से आई है।

बता दें कि यूपी के लगभग सभी जनपदों में इस योजना को एक बार फिर रफ्तार मिलने जा रही है जिसके तहत आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जाएंगे। इसमें गाजियाबाद (Ghaziabad) से भी लगभग दो लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे जिससे की लोग बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ ले सकें। इसके लिए लोग 13 सितंबर से 17 सिंतबर तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं खबर है कि इसके तहत गाजियाबाद के 35 हजार परिवारों से आने वाले दो लाख लोगों को इसमें स्थान दिया जाएगा।

इस प्रकार मिलेगा लाभ

खबरों की माने तो सूबे के करीब 49 लाख परिवारो का डेटा सरकार के पास उपलब्ध है। इस क्रम में कहा जा रहा है कि सरकार इन परिवारों से करीब 3 करोड़ लोगों का आयुष्मान गोल्ड कार्ड बनाएगी। इसमें गाजियाबाद के 35 हजार परिवारों के 2 लाख लोग भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इस कार्ड के बनने के साथ ही कार्ड धारक जिले या सूबे के किसी भी आयुष्मान संबंद्ध सरकारी या प्राइवेट अस्पताल से अपना मुफ्त इलाज करा सकेगा। इसकी शुरूआत 13 से 17 सितंबर के बीच आयुष्मान भारत योजना पोर्टल पर की जाएगी। इसके बाद से 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर लोगों के आयुष्मान गोल्ड कार्ड बनाए जा सकेंगे।

5 लाख तक के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार

जब वर्ष 2018 में इस योजना की शुरूआत की गई थी तो उस समय इसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़े क्रांति के रुप में देखा गया था। कहा गया था कि अब लोगों का इलाज पैसे के अभाव में नहीं रुकेगा और इस क्रम में सरकार अपनी ओर से प्रति वर्ष के हिसाब से 5 लाख तक का इलाज मुहैया कराएगी। अब खबर है कि जल्द ही इस क्रम में गोल्ड कार्ड को बनाने की शुरूआत होगी। लोग इसके लिए अपने घर से बैठ कर ही आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि गाजियाबाद में चार सरकारी और 62 निजी अस्पतालों में इस कार्ड के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में कहा जा रहा है कि शहर के लोग एक बार फिर इस योजना का लाभ लेकर बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था पा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories