रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: दिल्ली के बाद गाजियाबाद में आफत बनकर टूटी जहरीली हवा,...

Ghaziabad News: दिल्ली के बाद गाजियाबाद में आफत बनकर टूटी जहरीली हवा, 700 के पार पहुंचा AQI लेवल

Date:

Related stories

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली के साथ ही एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का भीषण कहर देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के लोनी में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्तर को पार कर 733 पर पहुंच गया है। इसके कारण लोनी के साथ आस-पास के क्षेत्र में धुंध की परत देखने को मिल रही है। इसके साथ ही गाजियाबाद के वसुंधरा व अन्य आस-पास के क्षेत्र में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक के गंभीर स्तर को पार करने की खबर है। इस प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

लोनी में 700 के पार पहुंचा AQI

गाजियाबाद के लोनी में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 700 के पार दर्ज किया गया है। वायु गुणवत्ता का आंकड़ा उपलब्ध कराने वाली साइट aqicn.org की माने तो आज शनिवार को लोनी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 733 दर्ज किया गया है। सूचकांक का ये आंकड़ा गंभीर स्तर से भी कहीं ज्यादा है। इसके साथ ही गाजियाबाद के अन्य शहरों में भी प्रदूषण का लेवल गंभीर स्तर के पार दर्ज किया गया है। इसमें वसुंधरा के साथ मोहन नगर व अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

प्रदूषण से बचने के उपाय

राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में रह रहे लोगों के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है प्रदूषण से बचना। इसके लिए कई तरह के तरकीब अपनाए जा सकते हैं जिससे की प्रदूषण की चपेट में आने से बचा जा सके। घरों से बाहर निकलने से पहले मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। इसके अलावा घरों की खिड़कियां व दरवाजों को बंद रखें जिससे की प्रदूषण के कण घरों में न आ सके।

प्रदूषण से बचने के लिए स्नेक प्लांट, एरिका पॉम, स्पाइडर प्लांट आदि जैसे इनडोर पौधे लगाएं जो कि पलूशन को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अपने बेडशीट के साथ कपड़ो को भी गर्म पानी से धुले जिससे की प्रदूषण के कण नष्ट हो सकें। वहीं घर के फर्नीचर और अन्य कोनों की साफ सफाई वैक्यूम क्लीनर की मदद से करें। घर के बुजुर्ग व बच्चों का विशेष ख्याल रखें और साथ ही उन्हें घरों से बाहर ना निकलने दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories