गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: नोएडा के सरकारी स्कूलों से अब गायब नहीं हो पाएंगे...

Noida News: नोएडा के सरकारी स्कूलों से अब गायब नहीं हो पाएंगे छात्र और शिक्षक, शिक्षा विभाग ने निकाला तोड़

Date:

Related stories

Noida News: उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में सरकारी स्कूलों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। बता दें कि अब सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी यानी की अगले महीने से सभी की अटेंडेंस ऑनलाइन रिकॉर्ड की जाएगी।

स्कूलों में ऑनलाइन होंगी अटेंडेंस

इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को टैबलेट दिए जाएंगे और उसका इस्तेमाल भी करने के लिए कहा जाएगा। यह सारी चीज राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से कही गई है, कि अब सभी स्कूलों में और छात्रों की अटेंडेंस ऑनलाइन होगी।

आगे की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि नोएडा के 511 सरकारी स्कूलों में लगभग 800 टैब वितरित किए जाएंगे। गौतम बौद्ध नगर की बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ऐश्वर्या लक्ष्मी ने कहा, “प्रत्येक कंपोजिट और परिषदीय स्कूल को दो टैबलेट मिलेंगे, एक प्रिंसिपल के लिए और दूसरा प्रभारी शिक्षक के लिए, जबकि जूनियर प्राइमरी स्कूलों को एक-एक टैबलेट मिलेगा।”

निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक और छात्रा रहे गायब

आधिकारी ने बताया कि जिला शिक्षा विभाग को अभी तक टैबलेट नहीं मिले हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूलों के प्रिंसिपल प्रत्येक दिन स्कूल शुरू होने से पहले प्रत्येक शिक्षक की उपस्थिति दर्ज करेंगे। अभी तक उपस्थिति एक रजिस्टर में दर्ज की जा रही थी। जो अब ऑनलाइन पोर्टल पर शिफ्ट हो जाएगी।

साथ ही कई अधिकारियों ने आरोप लगाया कि स्कूलों में निरीक्षण करने के दौरान कक्षा के समय कई शिक्षक और छात्रा गायब रहे हैं। हालांकि उनके लिए रजिस्टर में अटेंडेंस दर्ज की गई है अधिकारी ने कहा कि ऐसी स्थितियों से बचने के लिए अब से उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। इस बीच, सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने इस कदम का स्वागत नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया को लागू करने से पहले “ऑनलाइन सिस्टम पर उपस्थिति और स्पष्टता दर्ज करने पर उचित प्रशिक्षण” होना चाहिए।

बता दें कि यूपी में राज्य सरकार ने नोएडा में शिक्षा विभाग को सभी छात्रों के बीच कम उपस्थिति पर दर का कारण पता लगाने के लिए निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने निर्देश दिया है, कि शिक्षा विभाग घर-घर जाकर इस चीज का सर्वेक्षण करें और इस पूरे मामले की जानकारी लें । मिली जानकारी के अनुसार सितंबर तक नोएडा के स्कूलों में औसत उपस्थिति लगभग 60% थी। जिसके बाद बाढ़ और प्रदूषण के कारण स्कूलों को बंद करके रखा गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories