शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडअब एक कॉल से करवा सकते हैं Char Dham Yatra का पंजीकरण,...

अब एक कॉल से करवा सकते हैं Char Dham Yatra का पंजीकरण, सरकार ने जारी किया Toll Free Number

Date:

Related stories

Char Dham Yatra: उत्तराखंड सरकार चार धाम यात्रा की तैयारियां जोरो – शोरो से कर रही है। ऐसे में यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक नई शुरुआत की गई है। बताया जा रहा है कि इस यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को बस एक फोन करके रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिल जाएगी। सरकार की तरफ से इसके लिए एक कॉल सेंटर की भी शुरुआत की गई है। इसके शुरू करने के पीछे सरकार की तरफ से ये जानकारी दी गई है कि ऐसे यात्री जिन्होंने अभी तक चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो वो करवा सकते हैं।

पर्यटन विकास परिषद के अधिकारियों दी इसको लेकर जानकारी

पर्यटन विकास परिषद के अधिकारियों ने इस कॉल सेंटर को शुरू किए जाने को लेकर कहा है कि यात्री इसी 15 लाइन के कॉल सेंटर से अपने होटल की बुकिंग भी कर सकते हैं। इसकी शुरआत देहरादून में की गई है। सरकार के पास यात्रा के पंजीकरण को लेकर काफी शिकायतों आई थी। लोगों ने कहा था कि उन्होंने पंजीकरण से पहले अपने होटल की बुकिंग कर ली है ऐसे में अब उन्हें काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार की तरफ से लोगों को दिक्क्त न हो इसके लिए कॉल सेंटर की शुरुआत की गई है। यात्रियों के सामने ऐसी स्थिति आ गई थी की वह इस चार धाम की यात्रा से वंचित रहा जाते। उत्तराखंड सरकार की तरफ से अब यात्रियों के लिए टोल फ्री नंबर- 1364 शुरू किया गया है। इस नंबर पर फोन करके यात्री पंजीकरण करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Karnataka Elections: कांग्रेस के 124 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, खड़गे के बेटे को मिला टिकट…देखें पूरी लिस्ट

यहां कर सकते हैं श्रद्धालु पंजीकरण

उत्तराखंड सरकार की तरफ से चारधाम यात्रा के लिए वेबसाइट भी जारी किया गया है। यात्रियों को दिक्क्त न हो इसलिए वह registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। वहीं सरकार ने यात्रा के लिए टोल फ्री नंबर 01351364 और 1364 भी जारी किया है।

इस नंबर पर भी कॉल करके यात्रा से जुड़ी जानकारी और साथ ही उनका पंजीकरण हो जाएगा। अगर यात्री व्हाट्सअपके माध्यम से पंजीकरण करवाना चाहते है तो उन्हें नंबर 8394833833 पर जरुरी दस्तावेज भेजकर पंजीकरण करवाना होगा। वहीं यात्रा में शामिल होने वाली कामर्शियल वाहनों के लिए एक अलग तरह का ग्रीन कार्ड जारी किया गया है। इसके लिए भी कामर्शियल वाहन लाने वाले लोग greencard.uk.gov.in पर जाकर अपने वाहन का पंजीकरण करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: इन राज्यों में जानें वाली ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल, सफर पर जाने से पहले देखें लिस्ट

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories