सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: चिलचिलाती धूप से लोगों के छूट रहे पसीने, इन राज्यों...

Weather Update: चिलचिलाती धूप से लोगों के छूट रहे पसीने, इन राज्यों में आज बारिश के आसार

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग चिलचिलाती धूप से परेशान हैं। पिछले कई दिनों से गर्म हवा चलने की वजह से लोग लू के थपेड़े झेलने के लिए मजबूर हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने आज दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। विभाग ने आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही कई क्षेत्रों में बर्फबारी की भी आशंका है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय भीषण गर्मी पड़ रही है। साथ ही कई जगहों पर लू से जनजीवन प्रभावित हो गया है। आने वाले एक-दो दिनों में कुछ स्थानों पर लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश और बूंदाबांदी के आसार (Weather Update) हैं। मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस कमी होने का अनुमान है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। आईएमडी के मुताबिक कुछ दिनों बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि होगी।

राजस्थान में बारिश की चेतावनी

जयपुर मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी (Weather Update) जारी की है। विभाग की मानें तो आज जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर में हल्की बारिश की संभावना जताई है। साथ ही तेज हवा को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने अगले दो दिनों में तापमान में करीब दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जानें क्यों उम्मीदवार को अपने ही क्षेत्र में जाने की लगाई रोक?

बिहार में लू की चेतावनी

बिहार में भी गर्मी का पारा हाई है। लू से लोग परेशान नजर आ रहे हैं। अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने आज पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल, सहरसा सहित कई जिलों में लू की चेतावनी जारी की है। विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर और खगड़िया में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल में भीषण गर्मी

पश्चिम बंगाल में भी भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। आईएमडी ने राज्य के अलग-अलग जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी की है। बंगाल में अभी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। विभाग ने आज कई जिलों में लू को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Latest stories