शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यपश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, तीन जिलों के 20 बूथों...

पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, तीन जिलों के 20 बूथों पर फिर से होगी वोटिंग

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

WB Panchayat Polls: 8 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग कराई गई थी। वही इसके नतीजे 11 जुलाई को घोषित हुए थे। ऐसे में पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने 14 जुलाई को मतगणना के दौरान गड़बड़ी के चलते 3 जिलों में 20 बूथों पर पंचायत चुनाव को रद्द कर दिया है। पंचायत चुनावों को रद्द करने की वजह से इस चुनाव के लिए 20 बूथों पर फिर से मतदान करवाएं जाएंगे। दरअसल राज्य में पंचायत चुनावों की घोषणा के बाद लगातार हिंसक घटनाएं हो रही थी‌। जिसकी वजह से आयोग ने 8 जुलाई के बाद 10 जुलाई को 19 जिलों के लिए 696 बूथों पर पुनर्मतदान कराए गए थे।

नए सिरे से कराए जाएंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, इन बूथों पर नए सिरे से मतदान कराया जाएगा। इसकी अधिसूचना उचित समय पर जारी की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि, उत्तर 24 परगना जिले के हावड़ा ब्लॉक-2, हावड़ा जिले के सांकराइल ब्लॉक और हुगली जिले के सिंगूर ब्लॉक में मतदान के दौरान मतदान पात्रों को छीनने सहित विभिन्न घटनाओं के बाद चुनाव रद्द करने का फैसला लिया गया क्योंकि इससे मतगणना प्रभावित हुई थी। उन्होंने जानकारी देते हुए आगे बताया कि, अकेले सांकराइल में 15 से अधिक बूथों पर मतदान रद्द किया गया है। इन बूथों पर बाद में नए सिरे से चुनाव कराए जाएंगे।

Also Read: France के ‘बैस्टिल डे परेड’ में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए PM Modi, सम्मान में दिखा अद्भुत कारनामा

पुनर्मतदान के लिए नहीं की गई तारीखों की घोषणा

पश्चिम बंगाल के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटिंग के दौरान बूथों पर मतदान पात्रों को जबरन छीनना या जबरन कब्जा किया गया है जिसकी वजह से मतों की गिनती की प्रक्रिया में काफी बदलाव देखने को मिला। ऐसे में इन सब घटनाओं की वजह से परिणाम का पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में आयोग 20 सीटों पर फिर से वोटिंग कराएगा जिसके लिए अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद कई हिंसक घटनाएं देखि गई है जिसमें लोगों को मरना, बूथ को कैप्चर करना, मतपत्रों से छेड़छाड़ शामिल है।

Also Read: Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़! ITO, लाल किला, सुप्रीम कोर्ट पानी में डूबा, मदद के लिए उतरी सेना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories