बुधवार, मई 1, 2024
होमधर्मShani Dev पर क्यों चढ़ाया जाता है सरसों तेल? इसके पीछे का...

Shani Dev पर क्यों चढ़ाया जाता है सरसों तेल? इसके पीछे का सच जानकर रह जाएंगे हैरान

Date:

Related stories

कुंडली में Shani के ये 3 शुभ योग खोल देते हैं खुशियों के द्वार, न्याय के देवता कर देंगे मालामाल

शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। इनके प्रकोप से सभी भक्तजन डरे होते हैं। वहीं भगवान को प्रसन्न करने के लिए हज़ार उपाय करते हैं। आपको बता दें, शनिदेव की कृपा से जातकों की कुंडली में 3 योग बनता है। मगर ये योग उन्हीं की कुंडली में बनता है जो बेहद भाग्यवान होते हैं।

Shani Dev: शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाना शास्त्रों में बहुत ही शुभ माना गया है। हिंदू धर्म में शनिदेव का एक अलग ही महत्व है और उनकी पूजा को काफी सिद्ध कहा जाता है। वहीं जीवन में हर एक तमन्ना को पूरा करने के लिए शनिदेव को खुश रखना जरूरी बताया जाता है। वहीं इन पर सरसों का तेल चढ़ाना भी एक कारगर उपाय है। आपने कई दफा सुना होगा कि शनिदेव (Shani Dev) को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई क्या है। निश्चित ही इसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे।

Shani Dev को सरसों का तेल चढ़ाने के फायदे

शनिवार को शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाने से उनकी कृपा आप पर बनी रहती है। कहा जाता है कि ऐसा करने वाले लोगों की सभी दोषों से मुक्ति मिल जाती है। उन्हें खुश करने के लिए शनिवार को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है कुछ लोग सरसों के तेल में दिया भी जलाते हैं। दोषों से मुक्ति के लिए इन उपायों को तो आप करते हैं। शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाने से साढेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है। यहां तक कि कुंडली में शनि दोष भी कम होता है और उस व्यक्ति का जिंदगी शुभ हो जाता है। लेकिन क्या इसके पीछे की सच्चाई और पौराणिक कथा को आप जानते हैं।

Shani Dev को सरसों का तेल चढ़ाने की पौराणिक कथा

पौराणिक कथाओं की माने तो शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाने के पीछे बेहद रोचक वजह है। दरअसल रावण ने शनिदेव को कैद कर रखा था। वहीं शनिदेव के काफी आग्रह करने के बाद उन्होंने उन्हें मुक्त तो कर दिया लेकिन बाद में उन्होंने लंका से काफी दूर फेंक दिया। इस फेंकने की वजह से शनिदेव को काफी चोटें आई। वहीं हनुमान जी ने शनिदेव के घाव पर सरसों का तेल लगाया था जिससे उन्हें राहत मिली। इसके बाद ने कहा कि आज के बाद जो भी भक्त मुझे सरसों का तेल चढ़ाएगा उसके ऊपर मेरी कृपा बनी रहेगी।

वहीं तब से इस तरह की मान्यता है कि सरसों का तेल अर्पित करने से व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है और धन-वैभव, सुख-शांति और मान-सम्मान की वृद्धि होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories