बुधवार, मई 22, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBPSC Recruitment 2023 के लिए आयोग ने शुरू की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां...

BPSC Recruitment 2023 के लिए आयोग ने शुरू की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

BPSC Recruitment 2023: भारत में सरकारी नौकरी का दबदबा है। मौजूदा समय में सभी युवा सरकारी नौकरी का सपना देखते हैं और उसे पाने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती अभियान के जरिए एक लाख से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

आवेदन करने की लास्ट डेट

ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं और बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बीपीएससी की bpsc.bih.nic.in अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होगा। बिहार लोक सेवा आयोग ने 15 जून 2023 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं आवेदन करने की लास्ट डेट 12 जुलाई 2023 तय की गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वो लास्ट डेट से पहले अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर ले।

रजिस्ट्रेशन के लिए शुल्क का भुगतान

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की गई भर्ती आवेदन में रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा। ऐसे में आपको बता दें कि, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति और सभी महिला उम्मीदवारों के साथ शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयोग ने भुगतान शुल्क को 200 रुपए रखा है। वहीं अन्य उम्मीदवारों के लिए ये शुल्क 750 रुपए है। ऐसे में आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

आवेदन का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

बीपीएससी शिक्षा भर्ती 2023 के रजिस्ट्रेशन के लिए आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आयोग की अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण करके आवेदन पत्र भरे और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद उम्मीदवार सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • साथ ही उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र को जरूर डाउनलोड करें। अंत में उम्मीदवार डाउनलोड किए गए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories