गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIB Recruitment 2023 Vacancy: खुफियां आधिकारी बनने का युवकों को मिल रहा...

IB Recruitment 2023 Vacancy: खुफियां आधिकारी बनने का युवकों को मिल रहा अवसर, जानें अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया

Date:

Related stories

राजस्थान में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, इस विभाग में 5000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी; जानें कब से होगा आवेदन

Rajasthan Pashu Parichar Bharti 2023: राजस्थान में सराकरी नौकरी के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान सरकार के कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर ने राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

MIDC Recruitment 2023: एमआइडीसी ने ग्रुप A, B और C के 802 पदों पर नियुक्ति को लेकर जारी किया नोटिफिकेशन, जानें डिटेल

MIDC Recruitment 2023: देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार को लेकर अलग-अलग किस्म की बातें सुनने को मिलती हैं। कहीं युवा इस संबंध में अपनी सरकारों को कोसते हैं तो कहीं नौकरी के ना निकलने की बात करते हैं। ऐसे में अगर आप नौकरी करने को इच्छुक हैं तो हमारी ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है।

IB Recruitment 2023 Vacancy: गृह मंत्रालय (Home Ministry) के द्वारा इंटेलिंजेंस ब्यूरों (Intelligence Bureau) ने काफी सारे पदों पर भर्तियां निकाली हैं, इस बात की जानकारी इंटेलिजेंस ब्यूरों ने अपनी आधाकिरिक साइट mha.gov.in पर एक नोटिफिकेशन (IB Recruitment Notification ) के जरिए दी हैं। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक है वह इनकी आधिकारिक साइट mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : IBPS RRB JOBS 2023:  IBPS में क्लर्क से लेकर PO तक निकली बंपर भर्तियां , जानें आवेदन की तारीख और प्रक्रिया

इन पदों पर अप्लाई करने की तारीख

जो भी उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरों के पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक है वह जल्द ही ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया 3 जून यानि शानिवार से शुरू हो जाएगी और आवेदन भरने की अंतिम तारीख 23 जून ,2023 तय की गई हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार 27 जून तक फॉर्म का भुगतान कर सकते हैं।

किस पर से होंगे आवेदन

इंटेलिजेंस ब्यूरों द्वारा जारी की गई भर्तियां जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर पद के लिए होगी जिसमें कुल 797 नियुक्तियं होंगी

योग्यता

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अफ्लाईव करने के लिए इच्छुक हैं उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से भौतिकी , कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ विज्ञान में स्नातक हो या डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा किसी भी संस्थान से उम्मीदवार ने गणित में ग्रेजुएशन भी की हो सकती है।

क्या होनी चाहिए आयु

जो भी उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनकी आयु 18 से लेकर 27 वर्ष तक होनी चाहिए। जबकि बाकी की आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में कुछ वर्षों की कटौती दी जाएगी।

फॉर्म का शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को फॉर्म के लिए 450 रूपये का भुगतान देना पडेगा , जबकि एससी , एसटी और एक्स सैनिकों को फॉर्म में किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं देना होगा।

आवेदन की प्रक्रिया ( How To Apply )

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक है वह इंटेलिजेंस ब्यूरों की ऑफिशियल साइट पर जाएँगे ।
साइट ओपन होने के बाद उम्मीदवार को Recruitment पर क्लिक करना होगा ।
नया पेज ओपन होने के बाद उम्मीदवार को जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के लिंक पर क्लिक करेंगे ।
लिंक के ओपन होने के बाद उम्मीदवार अपना फॉर्म भरेंगे और सभी जरूरी डॉक्यूमेंटस को अपलोड करेंगे।

आखिरी में भुगतान करने के बाद उम्मीदवार सबमिट का ऑप्शन क्लिक करेंग । इस प्रकार उम्मीदवार की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में उतरे बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह पर दे दिया ये बड़ा बयान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories