CUET UG 2023: नेशनल टेस्ट एजेंसी ने CUET UG 2023 की परीक्षा के लिए आज यानि 27 मई को अपनी आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं , जिन भी उम्मीदवार ने इस बार होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वह इनकी आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : DU Syllabus: ‘सारे जहां से अच्छा’ लिखने वाले मोहम्मद इकबाल को डीयू ने सिलेबस से किया आउट, कोर्स से पूरा चैप्टर हटाने की तैयारी

कितनी यूनिवर्सिटी ने की जरुरी

इस साल CUET UG 2023 की परीक्षा में कुल 250 स्टेट यूनिवर्सिटी , सेंट्रेल यूनिवर्सिटी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

किन परीक्षाओं के लिए है यह एडमिट कार्ड

NTA द्वारा जारी सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षा का जारी किया गया ये एडमिट कार्ड 29 मई से लेकर 2 जून तक होने वाली  प्रवेश परीक्षा के लिए है। इससे पहले भी 19 मई को भी 21 मई से लेकर 21 मई तक होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया गया था। एनटीए परीक्षा से दो तीन दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी करता हैं।

कितने छात्रों ने किया इस बार आवेदन

 इस बार सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षा के लिए लगभग 16.85 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। जो पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा हैं।

परीक्षा देते समय इन बातों का रखें ध्यान

सीयूईटी की प्रवेश परीक्षा में जाने से पहले छात्रों को एडमिट कार्ड पर एनटीए द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को पूरा अच्छी तरह से पढ़ना हैं। इसके अलावा छात्रों को रिपोर्टिंग समय से 15 मिनट पहले अपने सेंटर पर पहुंचना जरूरी हैं क्योंकि एडमिट कार्ड में दिए गए समय के बाद सेंटर पर पहुंचने में प्रवेश नहीं मिलेगा ।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सीयूईटी 2023 की प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को NTA की आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in पर जाना होगा ।

साइट पर जाने के बाद उम्मीदवार को अपनी यूजर आई-डी और पासवर्ड की मदद से अकांउट को लॉग-इन करना हैं।  

लॉग-इन करने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड  डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में उतरे बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह पर दे दिया ये बड़ा बयान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.