Shobhit University Gangoh: शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में आज दिनांक 22-03-2023 को विश्वविद्यालय के जे.पी. माथुर ऑडिटोरियम हॉल में बी.ए.एम.एस., एम.डी. और एम.एस. के प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं के लिए आयुर्वेद अक्षरारम्भ 2023 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी, शोभित विश्वविद्यालय, प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह कुलपति शोभित विश्वविद्यालय गंगोह, प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह कुलसचिव एवं संस्था के केयरटेकर सूफी जहीर अख्तर, डॉ. देवेंद्र नारायण, निदेशक (एच.आर एंड सी.आर), प्रो.(डॉ.) शैलेन्द्र भारद्वाज, डॉ. विकास शर्मा, डीन एकेडमिक ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर एवं पुष्पार्चन के साथ किया। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. नमित वशिष्ट द्वारा किया गया।

छात्रो से कठिन परिश्रम करने हेतु शपथ ग्रहण

कार्यक्रम की शुरुआत बी.ए.एम.एस. में डॉ. मीनाक्षी ने मुख्य अतिथि एवं सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए की, तत्पश्चात विश्वविद्यालय कुलगीत किया गया एवं कार्यक्रम में सरस्वती वंदना एवं धन्वंतरी वंदना हुई। कार्यक्रम में डॉ. मोनिका चौधरी द्वारा बी.ए.एम.एस. पाठ्यक्रम के संदर्भ में व्याख्यान किया गया। तत्पश्चात डॉ. कुशाग्र गोयल ने बी.ए.एम.एस. के सभी छात्रो से कठिन परिश्रम करने हेतु शपथ ग्रहण कराई। तत्पश्चात शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के परीक्षा नियंत्रक प्रो.(डॉ.) वरुण बंसल ने परीक्षा से जुडी विभिन प्रकार की जानकारी एवं परीक्षा प्रारूप पर छात्रों का मार्गदर्शन किया।

विद्यार्थी जीवन के उद्देश्यों को समझकर कर्तव्यनिष्ठ बनना चाहिए

इस अवसर पर बी.ए.एम.एस. के प्राचार्य प्रो.(डॉ.) शैलेन्द्र भारद्वाज ने सभी छात्रों को कॉलेज से संबंधित रूपरेखा एवं विश्वविद्यालय के नियमों से छात्रों को अवगत कराया। इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने सभी प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का स्वागत करते हुए उन्हें अनेक शुभकामनाएं दी और उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि सभी विद्यार्थियों को जीवन में एक अच्छे प्रेरणा के साथ आगे बढ़कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए और एक विद्यार्थी जीवन के उद्देश्यों को समझकर कर्तव्यनिष्ठ बनना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Bihar Board 12th Result 2023 Date: इन विद्यार्थियों को मिलेगा एक-एक लाख रुपए, जानें कैसे?

जनमानस के जीवन में आयुर्वेद का बड़ा महत्व

तत्पश्चात इस अवसर पर संस्था के केयरटेकर सूफी जहीर अख्तर ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जनमानस के जीवन में आयुर्वेद का बड़ा महत्व है और आयुर्वेद सनातन विज्ञान है व अर्थ, धर्म, काम व मोक्ष सभी आयुर्वेद से संबंधित है। सीनियर प्रोफेसर (डॉ.) एस.के. पाठक ने सभी छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आयुर्वेद का यही लक्ष्य है कि स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य को बरकरार रखा जाए और बीमार व्यक्ति को प्रत्येक परिस्थिति में ठीक किया जाए।

Share.