गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमएजुकेशन & करिअरShobhit University Gangoh: एन्हांसिंग प्रोफेशनल कैपेसिटी एवं एनईपी 2020 पर शिक्षक शिक्षा...

Shobhit University Gangoh: एन्हांसिंग प्रोफेशनल कैपेसिटी एवं एनईपी 2020 पर शिक्षक शिक्षा पर कार्यशाला का आयोजन

Date:

Related stories

Shobhit University Gangoh: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 14-03-2023 से दिनांक 18-03-2023 के अंतर्गत स्कूल ऑफ एजुकेशन विभाग द्वारा बी.एड. प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए एन्हांसिंग प्रोफेशनल कैपेसिटी गतिविधि पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया एवं कार्यशाला की अंतिम गतिविधि के उपरांत “एनईपी 2020 के परिप्रेक्ष्य में शिक्षक शिक्षा के अंतर्गत इसकी चुनौती और सम्भावनाओं” पर एक विशेष व्याख्यान का भी आयोजन किया गया।

छात्रों में सामाजिक कौशलों की क्षमता हेतु स्वयं की समझ होती है विकसित

कार्यशाला की विस्तृत जानकारी देते हुए स्कूल ऑफ एजुकेशन विभाग के डीन एंड हेड प्रो.(डॉ.) प्रशांत कुमार ने बताया की एन्हांसिंग प्रोफेशनल कैपेसिटी अर्थात् वृत्तिगत क्षमताओं का विकास शिक्षक वृत्ति (शिक्षक के व्यवसाय) में अपनी अध्यापन क्षमता के उन्नयन हेतु सहायक होता है। इसके अंतर्गत ‘स्वयं की समझ’ को सैद्धान्तिक तथा व्यावहारिक (कर्मशाला विषय) के रूप में प्रावधानित किया गया है। इस प्रकार की गतिविधियों द्वारा छात्रों में नेतृत्व के गुणों, बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक विकास तथा छात्रों में सामाजिक कौशलों की क्षमता के सरल उपाय खोजने हेतु स्वयं की समझ विकसित होती है।

इन चुनौतियों का हल खोजकर उन्हें सफल भी बनाया

उन्होंने आगे बताया कि इस पांच दिवसीय कार्यशाला के अंतर्गत बी.एड. प्रथम वर्ष के छात्रों ने बी.एड. पाठ्यक्रम के अंतर्गत एन्हांसिंग प्रोफेशनल कैपेसिटी गतिविधि में अनेक कार्यों द्वारा जैसे: पोट डेकोरेशन, वॉल हैंगिंग, पेपर कटिंग, सॉफ्ट टॉयज मेकिंग, स्टोन पेंटिंग आदि गतिविधियों को न सिर्फ किया है बल्कि इससे सम्बंधित चुनौतियों का हल खोजकर उन्हें सफल भी बनाया है।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

ये लोग रहे मौजूद

कार्यशाला की अंतिम गतिविधि के उपरांत सभी छात्रों के लिए “एनईपी 2020 के परिप्रेक्ष्य में शिक्षक शिक्षा के अंतर्गत इसकी चुनौती और सम्भावनाओं” पर एक विशेष व्याख्यान का भी आयोजन कराया गया। इस विशेष व्याख्यान को आमंत्रित वक्ता डॉ. रविकांत सरल, प्रधानाचार्य ए.एस.सी.ई.टी कॉलेज, मेरठ द्वारा क्रियान्वित किया गया जिसमे डॉ. रविकांत सरल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा इससे जुड़े विविध आयामों पर अपने विचारों को व्यक्त किया तथा सभी छात्रों का शिक्षा नीतियों के सन्दर्भ में मार्गदर्शन भी किया। इस अवसर पर डॉ. विनोद यादव, डॉ. शैलेंद्र कुमार, राम जानकी यादव, बलराम टांक, अंकुर भारती आदि उपस्थित रहे।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories