शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमएजुकेशन & करिअरनिर्झरणी काव्य-गोष्ठी में बही कविता की रसधार – हिन्दी दिवस पर Shobhit...

निर्झरणी काव्य-गोष्ठी में बही कविता की रसधार – हिन्दी दिवस पर Shobhit University गंगोह में काव्य गोष्ठी का आयोजन

Date:

Related stories

Shobhit University: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनाँक 14-09-2023 दिन बृहस्पतिवार को हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में प्रश्नोत्तरी व काव्य-गोष्ठी का आयोजन किया गया।हिंदी दिवस का शुभारम्भ स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट एंड लैंग्वेजेस विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ किया गया,तत्पश्चात विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में विरासत, यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में निर्झरणी विरासत काव्य-गोष्ठी का आयोजन किया गया।काव्य-गोष्ठी में सहारनपुर जन पद के जाने-माने कवियों और विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने काव्य पाठ किया।

हिन्दी दिवस पर काव्य गोष्ठी का आयोजन

इस अवसर पर हिन्दी भाषा के सशक्तिकरण, समाज की विडम्बनाओं, देश-प्रेम, लोक, व्यंग्य आदि पर आधारित पढ़ी गई रचनाओं ने श्रोताओं का मनमोह लिया।
विरासत, यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर की ओर से आयोजित काव्य-गोष्ठी का शुभारम्भ अतिथि गण द्वारा मॉ सरस्वती व बाबू विजेंद्रजी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलनकर किया गया।छात्रा लक्ष्मी सैनी और तन्वी ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की।काव्य गोष्ठी में सुमधुर गीत कार डॉ. विजेन्द्र पाल शर्मा जी ने
हिंदी के आंगन चलो, जहां राग-रस – छंद।
अपनी भाषा-सा कहां, और भला आनंद।।सुना कर श्रोताओं को आनंदित किया।
डॉ. हरिरामपथिकजीनेकहा,
हिन्दी ने झेलेपथिक, निंदा के तूफान।
फिर भी रूकपाया नहीं, हिंदी का अभियान।।

प्रमुख लोग रहे मौजूद


डॉ. आर.पी. सारस्वत की जोश भरी कविताओं ने श्रोताओं को भाव-विभार कर दिया।कवि नरेन्द्र मस्ताना ने गुड गुडहुक्का बोल्लै दिन भरम्हारे जेठ का सुनाकर गोष्ठी में – लोक भाषा कौरवी का रंग भरदिया।युवाव्यंग्यकार प्रत्युष जैन के चुटीले व्यंग्यों को सुनकर सभी श्रोतागण लोट पोट हो गए।कार्यक्रम संयोजक राजीव उपाध्यायया यावर ने सामाजिक परिवेश आधारित कविता का पाठ किया।प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल की कविता भी खूब सरा ही गई।कक्षा दो की छात्रा संस्कृति उपाध्याय ने भी काव्य पाठ किया।विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से आदर्श शुक्ला, इनायतर हमानी, मुशाईतिर, लविश, मोहम्मद अकरम, आर्यन चौधरी द्वारा का व्य पाठ किया गया।
इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने कार्यक्रम के आयोजकों को अनेक शुभकामना ये दी और कहा कि कविता मन को सुकून देती है।काव्य गोष्ठी जैसे आयोजन न केवल कविता को बढ़ावा देने वाले है बल्कि कविता लिखने के प्रति रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरणादायक हैं।संस्था के केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर ने युवाओं से कविता के क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रेरित किया।काव्य-गोष्ठी का संचालन प्रो.(डॉ.) प्रशांत सांगवान एवं राजीव उपाध्याय यायावर ने संयुक्त रूप से किया।कार्यक्रम में डॉ. प्रीतम सिंह पँवार, डॉ. शिवानी, डॉ. अभिमन्यु उपाध्याय, डॉ. विनोद यादव, करूणा अग्रवाल, अंजलि सिंह राणा, शोएब हुसैन, रामजान की, स्वातिरा जौरा, नितिन कुमार आदि उपस्थित रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories