बुधवार, मई 1, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPh.d को लेकर किया UGC ने लिया अहम फैसला, जानें किन उम्मीदवारों को...

Ph.d को लेकर किया UGC ने लिया अहम फैसला, जानें किन उम्मीदवारों को दी जाएगी वरीयता

Date:

Related stories

UGC: अब 1 साल में ले सकेंगे मास्टर्स डिग्री, PG कोर्स को लेकर ये है यूजीसी की नई गाइडलाइन

UGC: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) छात्रों को बड़ी राहत देने की की तैयारी में है। ताजा जानकारी के अनुसार यूजीसी की तरफ से जल्द ही एक नया सिलेबस लॉन्च करने की तैयारी है जिसके माध्यम से मास्टर्स डिग्री वाले छात्रों को राहत मिल सकेगी।

Ph.d: नई शिक्षा नीति 2020 National Education Policy 2020 को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission ने  पीएचडी  की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए आने वाले नए सत्र 2023-2024 में कुछ खास बदलाव किए हैं। इस बदलाव के चलते अब छात्र एक साथ एक से अधिक विषयों में भी अपनी पीएचडी की पढ़ाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। जो भी संस्थान उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं , वह इस दाखिले में अपना नाम शामिल करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : World Day Against Child Labor मनाने के पीछे की वजह हर माता-पिता को जाननी चाहिए, जानें क्यों पड़ी इसकी जरुरत

कौन से कॉलेज होंगे इसमें नए बदलाव में शामिल

यूजीसी के द्वारा पीएचडी की पढ़ाई में हुए बदलाव में वह सभी कॉलेजों को शामिल किया जाएगा , जिन्हें किसी उच्च संस्थान से पढ़ाई पूरी होने पर डिग्री दी जा रही है। इसके अलावा  इसमें वह कॉलेज भी शामिल हो सकते हैं , जो छात्रों को स्नातक और परास्नातक के कोर्स उपलब्ध करवा रहें हैं।

UGC के अध्यक्ष ने कही बड़ी बात

यूजीसी ने छात्रों के भविष्य को प्राथमिकता देना और उनको मिलने वाली शिक्षा की क्वालिटी पर बहुत जोर दिया हैं।  यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के हिसाब से पीएचडी के हुए इस नए बदलाव में  शामिल होने वाले कॉलेजो को सभी नियमों का पालन करना होगा। उच्च डिग्री वाले पीएचडी की पढ़ाई शुरू को करवा सकते है , लेकिन  नए नियमों के मुताबिक। इस साल नए सत्र 2023-2024 के लिए अगस्त महीने से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके लिए छात्रों को परीक्षा में पास होना बहुत जरूरी है।

किस तरह मिलेगा छात्रों को PhD में दाखिला

किसी भी उच्च संस्थान वाले कॉलेज से पीएचटी की पढ़ाई के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी । प्रवेश परीक्षा में पास होने के किए छात्रों को 50 नंबर लाने जरूरी है। इसके अलावा  छात्रों का इंटरव्यू भी लिया जाएगा। जिस छात्र ने पहले से यूजीसी नेट की परीक्षा को क्लियर किया हुआ है उन्हें केवल इंटरव्यू को पास करना होगा । पीएचडी परीक्षा में पास होने के लिए यूजीसी के द्वारा 7:3 का अनुपात तय किया गया है।  जिसमें लिखित परीक्षा को 70 और इंटरव्यू को 30 प्रतिशत का महत्व दिया जाएगा।  इसके अलावा हाल ही में , डीयू ने भी  एनटीए के द्वारा पीएचडी मं दाखिले के लिए छात्रों को सीयूईटी की प्रवेश परीक्षा को पास करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: PM Modi के अमेरिका दौरे का क्रेज, न्यूजर्सी के एक रेस्तरां ने बना डाली स्पेशल ‘मोदी जी’ थाली, खूब पसंद कर रहे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories