शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCUET UG 2024: यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार का बड़ा बयान, तय...

CUET UG 2024: यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार का बड़ा बयान, तय समय पर होंगी CUET UG की परीक्षा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

UGC: अब 1 साल में ले सकेंगे मास्टर्स डिग्री, PG कोर्स को लेकर ये है यूजीसी की नई गाइडलाइन

UGC: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) छात्रों को बड़ी राहत देने की की तैयारी में है। ताजा जानकारी के अनुसार यूजीसी की तरफ से जल्द ही एक नया सिलेबस लॉन्च करने की तैयारी है जिसके माध्यम से मास्टर्स डिग्री वाले छात्रों को राहत मिल सकेगी।

Ph.d को लेकर किया UGC ने लिया अहम फैसला, जानें किन उम्मीदवारों को दी जाएगी वरीयता

Ph.d: यूजीसी ने पीएचडी की पढ़ाई को लेकर काफी सारे बढ़े फैसले किए हैं । अब उम्मीदवार एक से ज्यादा विषयों में पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं।

CUET UG 2024: यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले घोषित किया गया था और लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर कोई बदलाव नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डेटशीट जारी की जाएगी। हालांकि यह कयास लगाए जा रहे थे कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए तारीखों में बदलाव हो सकता था। लेकिन यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने यह साफ कर दिया है कि तारीखों में कोई बदलाव नही होगा।

यूजीसी के अध्यक्ष ने क्या कहा?

बता दें कि यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि जैसा कि पहले घोषित किया गया था, एनटीए 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच सीयूईटी-यूजी आयोजित करेगा। इस अवधि में, दो तारीखें 20 और 25 मई को चुनाव की तारीखों के साथ ओवरलैप होती हैं”। उन्होंने आगे कहा कि 6 मार्च, 2024 को आवेदन भरने की अंतिम तिथि के बाद, हमें सीयूईटी-यूजी के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या और उनके भौगोलिक वितरण का पता चल जाएगा। इस डेटा और चुनाव की तारीखों के आधार पर, एनटीए सीयूईटी-यूजी के लिए डेट शीट की घोषणा करेगा। लेकिन तारीखें नहीं बदलेंगी।”

CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

●CUET UG 2024 आवेदन पत्र लिंक खोलें।

●नया उम्मीदवार पंजीकरण पृष्ठ खोलें।

●रजिस्टर करें और अपना लॉगिन विवरण प्राप्त करें।

●लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।

●आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

●अपना फॉर्म सबमिट करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें।

सीयूईटी यूजी परीक्षा एक सामान्य स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में कार्य करती है जो चयनित छात्रों को देश के कई अन्य भाग लेने वाले संस्थानों के अलावा सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाती है।

Latest stories