शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP School: बढ़ते पारे को देख यूपी सरकार ने आगे बढ़ाई स्कूलों...

UP School: बढ़ते पारे को देख यूपी सरकार ने आगे बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, जानें अब कब खुलेंगे

Date:

Related stories

UP School: गर्मियों का मौसम आते ही छात्रों को सबसे ज्यादा खुशी गर्मियों में पड़ने वाली वेकेशन की होती है। इस वेकेशन का इंतजार छात्रों को ना जानें कब से रहता है। लेकिन इस बार गर्मी के बढ़ते हुए पारे ने लोगों को बहुत परेशान किया हुआ है। इस बढ़ती हुई भीषण गर्मी से छात्रों को राहत पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ी सूचना जारी की है। जिसमें उन्होंने कहा है कि यूपी के सभी विद्यालयों की गर्मी की छुट्टियों को कुछ दिनों के लिए आगे कर दिया गया है। यूपी सरकार जिला आधिकारियों के द्वारा की गई घोषणा में यूपी बोर्ड के सभी स्कूल शामिल है और सभी स्कूल आधिकारियों का इस आदेश का पालन करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें : Uttar Pradesh में सरकार ने लागू की Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana, इन फसलों पर किसानों को होगा फायदा

छुट्टियों का आगे बढ़ाने का क्या है कारण

यूपी राज्य में स्कूलों की समर वेकशन को आगे बढ़ाने का अहम  कारण है बढ़ती हुई गर्मी । उत्तर प्रदेश में तापमान के बढ़ने से छात्रों को गर्मी में स्कूल ना आना पड़े इस वजह से सरकार ने यह कदम उठाया है। पहले यूपी सरकार ने अपने राज्य के सभी स्कूलों को 16 जून से खोलने का फैसला लिया था, लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए एक बार फिर से स्कूलों को 26 जून , 2023 तक बंद करने का फैसला लिया है।

21 जून के दिन छात्रों को बुलाया जाएगा

यूपी सरकार ने गर्मी की वजह से छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला , तो लिया है , लेकिन इसी दौरान एक दिन  यानि 21 जून को  स्कूल को ओपन  किया जाएगा और छात्रों को स्कूल भी बुलाया जाएगा। 21 जून को पूरे भारत में योग दिवस का आयोजन किया जाता है जिसके चलते स्कूल में काफी सारे इवेंट वैगरह का प्रोग्राम किया जाता है।

किस दिन से रि-ओपन होंगे स्कूल

पहले यूपी सरकार ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां  20 मई से लेकर 15 जून , 2023 तक तय की गई थी, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने गर्मियों की छुट्टियों को 26 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। जिसके चलते छात्रों को 11 दिन की और अधिक छुट्टियां मिल गई है जिसे छात्र काफी अधिक खुश होते हुए नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में छात्रों को पूरे साल में कुल मिलकार 42 दिनों की छुट्टियां दी जाती हैं।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories