शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होममनोरंजनTaali: इस ट्रांसजेंडर के जिंदगी पर बनी है Sushmita Sen की वेब...

Taali: इस ट्रांसजेंडर के जिंदगी पर बनी है Sushmita Sen की वेब सीरीज, जानिए क्या करती है यह रियल लाइफ फाइटर

Date:

Related stories

Sushmita Sen को आया हार्ट अटैक, फैंस को लगा बड़ा झटका

Sushmita Sen: बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन को कुछ दिन पहले हार्ट अटैक आया था। एक्ट्रेस ने इस बात की जानकारी दी है। यह खबर फैंस के लिए किसी झटके से कम नहीं है।

Taali: बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज ‘ताली‘ को लेकर काफी सुर्खियां बटोर रही है। रियल लाइफ इंस्पायर्ड इस सीरीज को लोग खूब पसंद कर रहे हैं और सुष्मिता सेन की एक्टिंग के कायल हो गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर यह वेब सीरीज किस ट्रांसजेंडर की रियल जिंदगी पर आधारित है। दरअसल वेब सीरीज में सुष्मिता ट्रांसजेंडर गौरी का किरदार निभा रही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर कौन है श्री गौरी सावंत। आइए जानते हैं रियल लाइफ श्रीगौरी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें जिसे जानकर शायद आप भी चौंक जाएंगे।

आखिर कौन है श्री गौरी सावंत

‘ताली’ वेब सीरीज की शुरुआत एक पुलिस अफसर के बेटे गणेश से होती है जो अपनी पहचान बनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करता है और अंत में वह बन जाता है श्री गौरी सावंत। कैसे गणेश से गौरी बनने तक का सफर काफी इमोशनल होता है। आइए जानते हैं आखिर कौन है वह ट्रांसजेंडर जिसकी जिंदगी पर आधारित है यह कहानी।

छोटी सी उम्र में मां को खो चुकी है श्री गौरी

अगर ताली के रियल लाइफ हीरो श्री गौरी सावंत की बात करें तो उन्होंने महज 9 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया था। वहीं शुरुआत से ही उन्हें लड़की बनकर रहना काफी पसंद था लेकिन उनके पिता को गणेश का लड़कियों की तरह रहना पसंद नहीं था जिस वजह से उन्हें छोटी उम्र में अपने घर को छोड़ना पड़ा था। ट्रांसजेंडर होने की वजह से लोगों के ताने सुनने पड़ते थे और श्री गौरी पहले गणेश थे और अपने तीनों भाई-बहन में सबसे छोटे थे। ऐसे में गौरी सावंत ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि शायद इसी वजह से मुझे ट्रांसजेंडर बनाया गया।

घर छोड़ने के बाद कुछ इस तरह बनाई अपनी पहचान

14 से 15 साल की आयु में घर को छोड़ने वाले श्री गौरी सावंत जीवन में कई मुश्किलों का सामना कर चुके हैं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। ट्रांसजेंडर को हक दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक के दरवाजे को खटखटाते हुए दिखे और यही वजह है कि आज उन्हें पूरी दुनिया जानती है। मिली जानकारी के मुताबिक गौरी पहले गैर सरकारी संगठन ‘हमसफर’ ट्रस्ट के साथ जुड़ी थी इसके बाद उन्होंने साल 2000 में अपना एनजीओ ‘सखी 4 चौगी’ की शुरुआत की थी। यह एनजीओ ट्रांसजेंडर की नौकरी ढूंढने से लेकर एचआईवी एड्स से ग्रस्त लोगों की मदद करता है। इसके अलावा सावंत 2019 में महाराष्ट्र चुनाव आयोग की गुडविल एंबेसडर भी रह चुकी हैं।

कई उपलब्धियों को अपने नाम कर चुकी हैं श्री गौरी

कभी अपने परिवार से अलग हो चुकी ट्रांसजेंडर श्री गौरी सावंत आज एक बेटी की मां भी है और वह अपने नाम कई अवार्ड कर चुके हैं। वहीं आप गौरी सावंत को ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सेट पर भी देख चुके होंगे। अगर फिलहाल श्री गौरी की बात करें तो वह सावली फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं और ‘नानी का घर’ की फाउंडर ट्रस्टी भी है। यह बात सच है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उपलब्धियां हासिल की है और यही वजह है कि लोग उन्हें जानते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories