शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थBottle Gourd Leaves Benefits: औषधिय गुणों की खान मानी जाती है ये...

Bottle Gourd Leaves Benefits: औषधिय गुणों की खान मानी जाती है ये चमत्कारी पत्तियां, डाइट में शामिल करने से कई बीमारियां होगी चुटकियों में गायब!

Date:

Related stories

Amazon Sale: सैमसंग के बवाल फोन के गिरे दाम, Samsung Galaxy A14 5G हुआ 5000 रुपए सस्ता

Amazon Sale: दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी...

CBSE 10th 12th Result 2024: अगर कुछ नंबरों से चूक गई रैंक, तो चुने कॉपी रीचेक का विकल्प; जानें प्रक्रिया

CBSE 10th 12th Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार लगातार बढ़ता नजर आ रहा है।

Bottle Gourd Leaves Benefits: सब्जियां हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आपको बता दें कि, इन सब्जियों के साथ उनके पत्ते भी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। इन्हीं सब्जियों में से एक लौकी भी है। लौकी के साथ इसकी पत्तियां भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसी के साथ लौकी की पत्तियों को औषधि गुना की खान भी कहा जाता है इसमें कई तरह के औषधि गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे हैं।

औषधिय गुणों की खान मानी जाती है ये लौकी की पत्तियां

लौकी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसी के साथ इसमें आयरन, मैग्नीशियम और कैल्सियम जैसे मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में आपको बता दे कि, लौकी की पत्तियों को डाइट में शामिल करने से आपको कई गंभीर बीमारियां से छुटकारा मिल सकता है। इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लौकी के पत्तियों का सेवन करने से दूर हो जाएंगी।

हड्डियां बनेगी मजबूत

लौकी की पत्तियां हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने के लिए काफी कारगर है। कैल्शियम के साथ इसमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिन भी पाए जाते हैं जो हमारे जोड़ो और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में लौकी की पत्तियों को शामिल करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

पाचन तंत्र होगा मजबूत

इसी के साथ लौकी की पत्तियां पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी काफी कारगर है। लौकी की पत्तियों में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। आपको बता दे कि, लौकी की पत्तियों का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। इसी के साथ पेट की सूजन को भी कम करने में लौकी की पत्तियां काफी कारगर है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories