- विज्ञापन -

Latest Posts

Brain Hemorrhage: विंटर में इस सामान्य रूटीन के कारण बढ़ता है ब्रेन हेमरेज और लकवा का खतरा, जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

Brain Hemorrhage: अक्सर आपने पढ़ा और देखा होगा कि सर्दियों में ब्रेन हेमरेज, ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक और लकवा का खतरा बढ़ जाता है। मगर इसपर कभी गौर किया है की इसका खतरा सर्दियों में भी क्यों बढ़ता है। हालांकि इन परेशानियों का सामना डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अधिक करना पड़ता है। मगर सर्दियों में एक सामान्य व्यक्ति की भी मौत ब्रेन हेमरेज से हो जाती है।

आपको बता दें, इसका कारण गलत तरीके से नहाना है। जी हां, एक बार बिहार के पीएमसीएच में इस विषय पर रिसर्च की गई थी कि सर्दियों में अधिकतर मौत ब्रेन हेमरेज, स्ट्रोक और पैरालाइसिस से क्यों होती है। इसका कारण गलत तरीके से नहाना बताया गया था। आज हम इस विषय में विस्तार से जानेंगे कि आखिर क्या है सच!

सर्दियों में ऐसे नहाना बन सकता है मौत का कारण

शीतलहर में लोग ठंडे पानी से नहीं नहाते हैं। वहीं ठंड से बचने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। बता दें, नहाने के समय लोग डायरेक्ट सिर से पानी डालते हैं। इसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। सीधा सिर से पानी डालने पर इसका प्रभाव रक्त की नलिकाओं पर पड़ता है। इससे जब ठंडा पानी सिर के ऊपर से जाता है तो सिर की रक्त नलिकाएं सिकुड़ने लगती है। इसके बाद खून का थक्का जमने लगता है। इसके कारण ब्रेन स्ट्रोक और पैरालाइसिस का खतरा मंडराने लगता है।

ये भी पढ़ें: HEALTH TIPS: छुट्टियों में रेस्ट करने के बाद भी नहीं मिटती है थकान! आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

वहीं गर्म पानी से सीधे सिर के माध्यम से नहाने से इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। गर्म पानी से नहाने से खून का दवाब नलिकाओं में बढ़ जाता है। इससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने लगता है। वहीं नस फटने की संभावना भी बढ़ जाती है। इससे ब्रेन हेमरेज का खतरा भी मंडराने लगता है।

इन चीजों का रखें खास ध्यान

1. कभी भी सर्दियों में शॉवर से न नहाएं। बाल्टी के पानी से नहाना सुरक्षित है।

2. नहाने वाला पानी न ठंडा रखें और न गर्म। पानी का तापमान सामान्य होना चाहिए।

3. गीजर से आ रहे पानी से डायरेक्ट न नहाएं। पानी को सामान्य करें फिर बाल्टी और मग की मदद से नहाएं।

4. पैरों पर पानी डालने से नहाना शुरू करें। कभी भी डायरेक्ट सिर से नहीं नहाएं। सीधे सिर पर पानी डालकर नहाने से ब्रेन हेमरेज का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल