शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमविडियोBreast Cancer: जिंदगी भर खुशहाल रहने के लिए इन बदलावों पर जरूर...

Breast Cancer: जिंदगी भर खुशहाल रहने के लिए इन बदलावों पर जरूर करें गौर, MOH ने जारी किया अलर्ट

Date:

Related stories

इन 7 तरीकों से जानें Breast Cancer है या नहीं

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर की समस्या इन दिनों काफी...

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के मामले भारतीय महिलाओं में काफी अधिक देखने को मिल रहे हैं और यह एक आम बीमारी बन गई है।यह बात भी सच है कि करोड़ों महिलाएं दुनिया भर में इस बीमारी से जान गंवा रही है। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती लक्षण को पहचानना काफी जरूरी है और हाल ही में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाते हुए मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, “खुद का एक पल परीक्षण से जीवन भर खुशवाली बनी रह सकती है।” दरअसल इस क्लिप में मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने बेस्ट कैंसर के लक्षण को पहले ही आंकने के बारे में सचेत करते हुए दिखे।

इन बदलाव को ना करें इग्नोर

  • इस वीडियो में बताया जाता है कि क्या आपने अपने आप से किसी गांठ का परीक्षण किया है। क्या आपने कोई गांठ देखा है।
  • वही आगे कहा गया कि क्या आपकी स्किन का कलर बदल रहा है और आपको यह पता चल रहा है।
  • क्या आपको डिस्चार्ज हो रहा है जैसे कि पानी या फिर खून।

डॉक्टर से करें संपर्क

वहीं अंत में मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने लिखा कि अगर इस समय से कोई भी बदलाव आपको नजर आ रहे हैं तो आप तुरंत ही सरकारी अस्पताल में जाएं।

ब्रेस्ट कैंसर के हो सकते हैं ये लक्षण

यह बात सच है कि ब्रेस्ट कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो महिलाओं में देखने को मिलती है लेकिन इसकी शुरुआती लक्षण को पहचानना बेहद जरूरी होता है। ब्रेस्ट में गांठ होना इसमें आम लक्षण है और धीरे-धीरे साइज बदलने लगते हैं। इसके साथ ही आपको ब्रेस्ट को छूने में दर्द या तकलीफ महसूस हो सकती है। अगर आपके ब्रेस्ट में किसी भी तरह का कोई बदलाव दिखाई दे रहा है तो बिना देर किए आप डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि इस दौरान निप्पल से डिस्चार्ज भी हो सकता है। इसके अलावा आपके ब्रेस्ट में दर्द और जलन भी हो सकता है। शुरुआती लक्षण को पहचानने के बाद इसका इलाज संभव है और ऐसे में आप डॉक्टर से बात करने में जरा भी ना हिचकिचाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories