शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थआपको बीमार कर सकता है Coconut Oil, खाने से पहले जान लें...

आपको बीमार कर सकता है Coconut Oil, खाने से पहले जान लें सेहत के लिए ये खास बातें

Date:

Related stories

Coconut Oil: नारियल के तेल का उपयोग दुनिया भर में कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह भारत के कुछ हिस्सों में खाना पकाने के तेल के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यह कई तरह से स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। रिपोर्ट्स की माने तो यह वजन को नियंत्रित करने, दिल को स्वस्थ रखने और दिमाग को तेज करने में मददगार है। वहीं, अब कई जगहों पर लोग इसका सेवन शौक से भी करते हैं। अगर आप भी उस लिस्ट में शामिल हैं तो हम आपको बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक भी है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है नारियल तेल

नारियल का तेल बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को बढ़ाता है जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाना जरुरी है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। नारियल के तेल में किसी भी अन्य प्रकार के तेल की तुलना में अधिक संतृप्त वसा की मात्रा होती है। संतृप्त वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है। ऐसे में इंसान को कई गंभीर बीमारियां जकड़ सकती है।

Also Read: जन्म कुंडली नहीं बल्कि Health Card के मिलने से होगीं शादियां, इस खास वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय उठाने जा रहा बड़ा कदम

पेट की कई समस्याओं से जूझ सकते हैं आप

कुछ लोग सब्जियों को पकाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी नारियल का तेल पीते हैं। लेकिन खबरों के मुताबिक बहुत अधिक नारियल तेल से पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें डायरिया, पेट में मरोड़ आदि शामिल हैं।

वजन कम करने के लिए न करें इस्तेमाल

कुछ लोग वजन कम करने के लिए कीटोसिस डाइट पर रहते हैं। इसमें कभी-कभी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन वजन कम करने के लिए सिर्फ यही एक चीज जरूरी नहीं है। आपको एक सख्त आहार और व्यायाम आहार का भी पालन करना होगा। इसलिए अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो पानी ज्यादा फायदेमंद है। नारियल के तेल से वजन घटाने की कोशिश करने से बेहतर आप अन्य चीजों पर ध्यान दें।

Also Read: आप भी Nora Fatehi और Sara Ali Khan की तरह White Suit में पा सकती हैं ब्यूटीफुल Look, बन जाएंगी पार्टी की शान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories