रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थDengue: बिना डॉक्टर के इस तरह डेंगू को करें ठीक, अपनाएं बचाव...

Dengue: बिना डॉक्टर के इस तरह डेंगू को करें ठीक, अपनाएं बचाव के ये आसान तरीके

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

Dengue: मानसून का मौसम आते ही डेंगू का आतंक फैलने लगता है। मौजूदा समय में ज्यादातर लोग डेंगू का शिकार हो रहे हैं। दरअसल डेंगू से देश भर में हर साल हजारों लोगों की मौत होती है। डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो आपकी जान भी ले सकती है। ऐसे में इससे बचाव करना काफी जरूरी है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, डेंगू मच्छर से फैलने वाला वायरल इंफेक्शन है। डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है क्योंकि डेंगू के बुखार से हड्डियों में भी काफी ज्यादा दर्द होने लगता है और वो कमजोर हो जाती है।

डेंगू के लक्षण

ऐसे में अगर डेंगू के लक्षणों की बात करें तो, डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, उल्टी, जी मिचलाना, आंखों में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, ग्लैंड्स में सूजन होती है। इसी के साथ डेंगू के बुखार में खून में प्लेटलेट्स काउंट भी काफी ज्यादा कम हो जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि, प्लेटलेट काउंट कम होने की वजह से पेट दर्द, लगातार उल्टी होना, मल या उल्टी में खून आना, त्वचा के नीचे ररक्तस्राव होना, सांस लेने में कठिनाई, थकान महसूस करना भी होता है।

कब करें मरीज को अस्पताल में भर्ती

इसी कड़ी में आपको बता दे कि, कुछ लोगों का ये सवाल होता है कि क्या बिना अस्पताल में भर्ती हुए डेंगू को ठीक किया जा सकता है, तो इस सवाल का जवाब देते हुए हेल्थ एक्सपोर्ट का कहना है कि, डेंगू के बुखार में हर मरीज का इलाज अलग-अलग हो सकता है। कुछ मरीजों में डेंगू होने पर गंभीर लक्षण दिखने लगते हैं तो कुछ मरीजों में दिखने वाले लक्षण हल्के होते हैं। इस बीमारी में लक्षणों के आधार पर डॉक्टर मरीज को इलाज के लिए सलाह देता है। ऐसे में आपको बता दे कि, जब मरीज में बुखार, जोड़ों का दर्द, थकान, चलने में दिक्कत, उल्टी जैसे समस्याएं होने लगती है तो उसे डेंगू का गंभीर रूप माना जाता है। ऐसा होने पर मरीज को जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी होता है।

इस तरह करें बचाव

ऐसे में आपको बता दें कि, डेंगू एक संचारी रोग है जो एक मच्छरों से इंसानों में फैलता है। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए हमें कुछ बचाव के तरीके अपनाने होंगे। इसके लिए आप सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, शाम के वक्त घर के दरवाजे व खिड़कियों को बंद कर दें, शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़ों को पहने, वही अपने आसपास साफ सफाई का ध्यान रखें, एक जगह पानी को इकट्ठा न होने दे, कूलर का पानी बदलते रहे। इसी के साथ पानी को ढंक कर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories