शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंक्या कोविड वैक्सीन H3N2 Influenza से करती है रक्षा? जानें डॉक्टर्स का...

क्या कोविड वैक्सीन H3N2 Influenza से करती है रक्षा? जानें डॉक्टर्स का जवाब

Date:

Related stories

H3N2 Virus से जान बचाने के लिए क्या Antibiotic है सही दवा, इस्तेमाल करने से पहले जरूर करें ये काम

H3N2 वायरस काफी तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक देशभर में सात लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है। वहीं लोगों का मानना है कि इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक्स सही दवा है। तो आइए जानते हैं ये कितना है फायदेमंद।

H3N2 Influenza: देश भर में H3N2 Influenza के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में इस बीमारी से तीसरी मौत भी हो गई है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि यह बीमारी भी लगभग कोरोना वायरस की तरह ही फैल रही है तो क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन H3N2 Influenza के लिए भी कारगर है। इस सवाल का जवाब जब डॉक्टरों से पूछा गया तो उन्होंने इस बात को गलत ठहराया है। आइए जानते हैं कि डॉक्टर्स ने इस सवाल पर क्या तर्क दिया है।

कोविड जितना घातक नहीं है H3N2 Influenza

पल्मोनोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. कुलदीप कुमार ग्रोवर से जब यह सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि ये दोनों बीमारियां भले ही एक जैसी हों लेकिन दोनों वायरस में काफी अंतर है। उन्होंने बताया कि H3N2 इंफ्लुएंजा दशकों से मौजूद है। हर साल अकसर मौसम बदलते समय H3N2 इंफ्लुएंजा के मामले सामने आते हैं। ये वायरस अकसर जनवरी से मार्च और बरसात के मौसम में देखने को मिलता है। डॉक्टर ने बताया कि कोविड काफी घातक है जबकि यह फ्लू इतना घातक नहीं है। इस बार H3N2 इंफ्लुएंजा के लक्षण उन लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिले हैं जो पहले से ही गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं।

ये भी पढ़ें: ‘कोई नहीं है टक्कर में’…लगातार 16 टेस्ट सीरीज जीतकर TEAM INDIA ने बनाया रिकॉर्ड

दोनों की वैक्सीन है अलग

डॉ. कुलदीप कहते हैं कि कोविड और H3N2 Influenza दोनों ही बीमारियां एक दूसरे से काफी अलग हैं। इनके टीके भी अलग हैं। फ्लू की वैक्सीन ही इंफ्लुएंजा से बचाव में मददगार है। टीका लगवाने के बाद फ्लू नहीं होगा।

क्या हैं बचाव

इंफ्लुएंजा काफी तेजी से फैल रहा है। इसका बचाव बेहद जरूरी है। इस बीमारी से बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं को बचाव करने की बेहद जरूरत है। इसके अलावा इस बीमारी से किडनी, हार्ट और लिवर के मरीजों को बी बच कर रहना चाहिए। अगर किसी भी व्यक्ति को तीन दिन से ज्यादा समय तक सर्दी, खांसी या बुखार बना हुआ है तो उसे जल्द से जल्द इलाज कराना चाहिए। लोगों को बाहर निकलते समय मास्क लगाना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: GOOGLE की SMARTWATCH ने SAMSUNG को धूल चटाते हुए छिन ली बादशाहत! जानें यूजर्स को घड़ी में क्या आ रहा पसंद?

Latest stories