बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थHealth Tips: दही को इस तरह खाने से मिलेगा डबल फायदा, जानिए...

Health Tips: दही को इस तरह खाने से मिलेगा डबल फायदा, जानिए दही खाने का सही समय और तरीका

Date:

Related stories

Health Tips: शरीर के लिए दही खाना काफी फायदेमंद बताया गया है। कुछ लोग ब्रेकफास्ट के साथ-साथ लंच और डिनर ने भी दही का सेवन करते हैं। दही में कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन और प्रोटीन जैसे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं और हमें कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। लेकिन डॉक्टर और कुछ हेल्थ विशेषज्ञों ने दही खाने के सही समय की जानकारी दी है। आइए जानते हैं कि हमें किस समय दही का सेवन करना चाहिए। 

दही के सेवन का सही समय

हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक बताया गया है कि दोपहर के समय एक कटोरी दही खाना शरीर के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा सर्दी के समय में दही का सेवन करने से परहेज करें। दही शरीर के लिए काफी ठंडी होती है और डॉक्टर्स का कहना है कि यदि दही को दोपहर के समय खाया जाए तो इससे हमारी पाचन क्रिया भी उचित रहती है। सर्दियों में दही का सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुकाम की समस्या से जूझना पड़ता है। यदि आप ताजा दही का सेवन करते हैं तो यह काफी फायदेमंद है। इसके अलावा खट्टी दही से और अन्य कई बीमारियां हो जाती है। 

Also Read: Biceps Size: Hrithik Roshan की तरह चाहिए बॉडी तो इस स्ट्रिक्ट रूटीन को करें फॉलो, दिल हार बैठेंगी लड़कियां

दही खाने के अनेक फायदे

  • दही का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है यदि आप रोजाना दोपहर के समय एक कटोरी दही का सेवन करते हैं तो इससे कई संक्रमण से बचा जा सकता है और इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा। 
  • रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जो हृदय रोग से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में सहायक है। इसके अलावा दही के सेवन से ब्लडप्रेशर भी नॉर्मल रहता है। 
  • दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं यदि इसका सेवन किया जाए तो हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। 
  • दही का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यदि आप दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपको ऑयली त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा। 
  • दही खाने से वजन भी कम किया जा सकता है। क्योंकि इसके सेवन से ही भूख कम लगती है। साथ ही इस में मौजूद कैल्शियम में कॉर्टिसोल को कम करने में सहायक है। 

Also Read: Gold Jhumka Design: कियारा से लेकर दीपिका तक के इन इयररिंग्स डिजाइन को करें कॉपी, ट्रेंड में हैं ये स्टाइल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories