शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: ब्रोकली खाने के हैं कई फायदे, लेकिन इस बीमारी से...

Health Tips: ब्रोकली खाने के हैं कई फायदे, लेकिन इस बीमारी से हैं ग्रसित तो अभी छोड़े ब्रोकली खाना

Date:

Related stories

Chinnaswamy Stadium के बाहर RCB फैंस ने निकाली रैली; गुँज रहा Virat Kohli का नाम

Chinnaswamy Stadium: आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर...

Health Tips: लाइफस्टाइल सुधारने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं। एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक बदल देते हैं। हेल्थी फुड की लिस्ट में एक नाम ब्रोकली का भी शामिल है। इस सब्जी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए लोग इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं। बता दें ब्रोकली एक क्रूसिफेरस सब्जी है। इस प्रकार की सब्जियों में पोषक तत्वों की गुणवत्ता अधिक होती है। रोजाना इस सब्जी को खाने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा इस बारे में विस्तार से जानते हैं। किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:Health Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस मानसून इन जूस का करें सेवन

पोषक तत्वों से भरपुर

पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर लेती हैं। ऐसे में जरूरी है संतुलित भोजन डाइट फॉलो करना। माना जाता है कि ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और मिनरलल्स पाए जाते हैं। इसलिए इसे खाने की सलाह दी जाती है। इसमें Vitamin C, Vitamin K, Potassium और फोलेट, कैल्सियम आयरन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसी वजह से ब्रोकली को एक संतुलित आहार के महत्वपुर्ण सब्जी मानी जाती है।

गंभीर बीमारियों से करता है बचाव

रिसर्च में पाया गया है कि, ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जोकि गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसमें सल्फोराफेन की मात्रा भी होती है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है। इन बीमारियों के रिस्क को भी कम करती है ये सब्जी- हार्ट की समस्या, कैंसर, न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर (जिसमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र काम करना बंद कर देती है।)। ब्रोकली खाने से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है और कब्ज की शिकायत कम होती है।

किसके लिए है खतरनाक

ब्रोकली थायरॉइड और लिवर के मरीज को नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को सूजन और गैस की समस्या है उसे भी ये सब्जी नहीं खानी चाहिए। इन समस्याओं से ग्रसित लोगों को ब्रोकली खानी हो तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। डॉक्टर के सलाह के बाद ही इसे खाएं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें:सहमति से संबंध बनाने वाले नाबालिग क्रिमिनल नही, MP हाई कोर्ट का सुझाव -बालिग की उम्र 18 से 16 करे केंद्र सरकार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories