मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमहेल्थPeriods Problem In Summer: क्या गर्मियों में आपके पीरियड्स भी हो रहे...

Periods Problem In Summer: क्या गर्मियों में आपके पीरियड्स भी हो रहे है लेट तो, भूलकर भी इन लक्षणों को न करें इग्नोर

Date:

Related stories

Periods Problem In Summer: गर्मियों के मौसम में जितना अधिक हो सके तरल पर्दार्थो का सेवन करना चाहिए। शरीर में पानी का संतुलन होना बहुत जरूरी है। पानी का ठीक सतुंलन ना होने से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अगर हमारे शरीर में पानी की मात्रा ठीक नहीं है , तो हमें स्किन , पेट संबधित दिक्कतें हो सकती हैं। गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन की तकलीफ देखने को मिलती हैं। जैसे- चक्कर आना , उल्टी होना आदि। इसके अलावा महिलाओं में एक और सबसे बड़ी परेशानी देखने को मिलती हैं वह है उनके पीरियड्स संबधित । शरीर में पानी का कमी होने या डिहाइड्रेशन होने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं। इस परेशानी से किस तरह अपने शरीर को ठीक किया जाए। इस बारे में आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपना अकाउंट में एक वीडियो शेयर की है।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Giloy: दिल से लेकर पेट तक की बीमारियों को करें छूमंतर, इस पत्ते के अचूक फायदे डॉक्टर को भी करते हैं फेल

पानी का करें अधिक सेवन

महिलाओं को अपने पीरियड्स के दौरान पानी अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान पानी नहीं पीने से ब्लड फ्लो और पेन में काफी ज्यादा असर देखने को मिलता हैं। अगर हम पीरियड्स के दौरान पानी कम पीते हैं , तो इसे शरीर में कमजोरी , चक्कर आना ,सिर दर्द आदि की समस्या देखने को मिलती हैं। अगर इन दिनों में पानी कम पीया जाता है , तो डिहाइड्रेशन की वजह से पीरियड्स क्रैम्प भी होते हैं और ब्लोटिंग भी काफी अधिक होती है। इसलिए जितना हो सके उतना अधिक पानी पीना चाहिए। सही मात्रा में पानी पीने से पीरियड्स का लगभग आधा दर्द कम हो जाता हैं।

पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए

पीरियड्स के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं , तो यह और अच्छी बात हैं । पानी पीने के साथ-साथ शरीर को सभी पोषक तत्वों की भी जरूरत होती हैं जो सही मात्रा में खाना खाने के बाद ही मिलती हैं। एक बात का याद रखें अगर आपके यूरिन का रंग पीला या उसमें से किसी भी प्रकार की स्मेल आती है , तो आपके अंदर भी इस बीमारी के लक्षण हैं।  

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories