शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSilence Benefits: मौन रहने के भी हैं कई फायदे, दिल से लेकर...

Silence Benefits: मौन रहने के भी हैं कई फायदे, दिल से लेकर दिमाग तक के लिए है असरदार!

Date:

Related stories

Silence Benefits: शांत रहने से आपको ध्यान केंद्रित करने और पॉजिटिव वाइब्स मिल सकती है। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। शोर भरे माहौल में चुप रहने के कई फायदे हैं। उदाहरण के लिए, यह लोगों को एक-दूसरे के शब्दों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है। हालांकि चुप रहने के अपने शारीरिक और मानसिक फायदे भी हैं।

ब्रेन को शांत करने में है असरदार

यदि हम प्रतिदिन कुछ समय के लिए चुप रहें, तो हमारा ब्रेन रिचार्ज होगा और बेहतर ढंग से काम करेगा। ऐसा करने के लिए, हम हर दिन सिर्फ तीन मिनट के लिए मौन रहकर शुरुआत कर सकते हैं। इससे हमारा दिमाग ठंडा रहेगा और हमारे निजी संबंध भी सुधरेंगे। ऐसे में आप अपने ब्रेन को कंट्रोल करने के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं।

तनाव को कम करने में है कारगर

आज की दुनिया शोर से भरी है। यह शोर हमारे मन में तनाव पैदा कर सकता है। यदि हम प्रतिदिन थोड़ी देर मौन रहने का अभ्यास करें तो इससे हमारे शरीर में तनाव हार्मोन का स्तर कम होगा। यह हमारे दिमाग को शांत करने, हमारे गुस्से को नियंत्रित करने और हमें महसूस होने वाले तनाव को कम करने में मदद करेगा।

सेल्फ कंट्रोल में है कारगर

ब्रेन हमारे शरीर का सबसे जटिल अंग है और यह हमारी सभी भावनाओं को नियंत्रित करता है। अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है, ठीक वैसे ही जैसे आपको अपने शरीर का व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए मौन एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह आपके दिमाग का व्यायाम करता है।

सकारात्मक चीजों के बारे में सोच सकते हैं आप

जब हम शांत होते हैं तो हमारा दिमाग सकारात्मक चीजों के बारे में सोचने के लिए स्वतंत्र होता है। यह हमें अपने जीवन में, बाहर और अपने भीतर की अच्छाइयों को समझने और उनकी सराहना करने में मदद कर सकता है। चुप रहने के लिए समय निकालने से हमें खुद को बेहतर तरीके से जानने और खुद में अच्छाई देखने में मदद मिल सकती है।

बीपी को कर सकते हैं कंट्रोल

अगर आप बात नहीं करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जो लोग बहुत अधिक शोर वाले स्थानों में रहते हैं उनका रक्तचाप अधिक होता है, जबकि जो लोग शांत स्थानों में रहते हैं उन्हें रक्तचाप की उतनी समस्या नहीं होती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: क्या ईद पर रिलीज होगी सलमान खान की फिल्म? शहनाज गिल ने किया बड़ा खुलासा

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories