मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थTapeworm Diet: क्या वास्तव में मोटी चर्बी को गायब कर देती है...

Tapeworm Diet: क्या वास्तव में मोटी चर्बी को गायब कर देती है ये गोली? जानें क्या है सच और कैसे करें वेट कम?

Date:

Related stories

Tapeworm Diet: आज कल के समय में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों की रूटीन इतनी खराब हो गई है कि वजन को संतुलित रखने में असमर्थ हो गए हैं।

अब वजन को कम करने के लिए लोग जिम जाते हैं हेवी डाइट लेते हैं। इसके अलावा कीटो डाइट का रूटीन आज कल लोग बेहद फॉलो करने लगे हैं। मगर इसमें व्यक्ति को भारी मशक्कत करने की जरूरत पड़ती है। आपको बता दें, एक बार MDPL Journal में एक स्टडी प्रकाशित की गई थी। जिसमें ‘टेपवर्म डाइट’ के बारे में विस्तार से चर्चा किया गया था। इसमें हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस डाइट को काफी समय से फॉलो किया जाता है। इस डाइट के कई बड़े फायदे हैं तो आइए आज इस आर्टिकल में इस डाइट के बारे में विस्तार से जानेंगे।

जानें क्या है टेपवर्म डाइट

टेपवर्म डाइट एक तरह की गोली है। इस गोली में परजीवी कीड़े के अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है इस गोली के सेवन से एक्स्ट्रा चर्बी बनती ही नहीं है। जी हां, इसको खाने के बाद जब हम कुछ भी खाते हैं तो उसका फैट शरीर में जमा नहीं होता है। जी हां, ये टैबलेट फैट को शरीर में जमा ही नहीं होने देता है। इससे व्यक्ति का वजन आसानी से कम होता है। एक हेल्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इस डाइट की शुरुआत बहुत पहले हुई थी। इसमें महिलाएं सुंदर और पतली कमर पाने के लिए इस टैबलेट का इस्तेमाल करती थी। मगर इससे व्यक्ति का वजन तो आसानी से कम हो जाता है लेकिन ये अपने साइड इफेक्ट्स को छोड़ जाता है। तो आइए जानते हैं क्या है इस टैबलेट का साइड इफेक्ट।

जानें टेपवर्म डाइट की साइड इफेक्ट्स

टेपवर्म डाइट के फायदे तो बहुत हैं। इससे वजन बहुत आसानी से कम हो जाता है। मगर आपको पता है, इसके बेहद साइड इफेक्ट्स भी हैं। जी हां, इससे कई बड़ी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा व्यक्ति को दस्त, पेट दर्द, कमजोरी, थकान, बुखार, जी मिचलाना और सांस संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कहां मिलती है ये गोलियां

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा ऐसी गोलियां पर बैन लगा दिया गया है। अब लोग इसे दुकान से नहीं खरीद सकते हैं। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये दवाई स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। इससे कई बड़ी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: HEALTH TIPS: छुट्टियों में रेस्ट करने के बाद भी नहीं मिटती है थकान! आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

वजन घटाने के लिए करें ये काम

1. वजन कम करने के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है। इसलिए डाइट में हेल्दी और पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें।

2. इसके अलावा प्रतिदिन वॉक करें और नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करें। इससे आप फिट एंड फाइन रहेंगे।

3. बेहतर लाइफस्टाइल को फॉलो करें। सोने से खाने तक के रूटीन को बनाएं और उसे फॉलो करें। बेहतर रूटीन और लाइफस्टाइल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories