शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थVitamin Deficiency: चेहरे पर नजर आने लगे बुढ़ापा तो समझ जाए बॉडी...

Vitamin Deficiency: चेहरे पर नजर आने लगे बुढ़ापा तो समझ जाए बॉडी में हो रही हैं इन चार विटामिनों की कमी, इस तरह करें मेंटेन

Date:

Related stories

Vitamin Deficiency: महिलाओं को फुर्ती और तंदुरुस्ती देते हैं ये विटामिन, आज ही डाइट में करें शामिल

महिलाओं में खानपान की कमी और प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स की जानकारी ना होने की वजह से बॉडी में विटामिंस की डिफिशिएंसी हो जाती है। इस कारण महिलाओं को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइए आज हम आपको ऐसे विटामिंस के बारे में बताते हैं। जो महिलाओं की हेल्थ के लिए टॉनिक की तरह काम करते हैं।

Vitamin D Deficiency: अब कमजोरी से नहीं टूटेगा शरीर, आज ही इन हेल्दी ड्रिंक को करें डाइट में शामिल

स्वस्थ रहने के लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वरना शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है। वहीं विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आज ही इन चीजों को डाइट में शामिल करें।

Vitamin Deficiency: खराब खान पीन और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण हमारे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। हमारा शरीर कई पोषक तत्वों से मिलकर बना है ऐसे में अगर एक भी पोषक तत्व की कमी हो जाती है तो हमारा शरीर उसके संकेत देने लगता है। कई बार कम उम्र के लोग भी बूढ़े दिखने लगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके शरीर में यंग दिखाने वाले विटामिंस की कमी हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी एजिंग का शिकार हो रहे हैं तो आपको अपने शरीर में इन विटामिनों की कमी को जल्द से जल्द पूरा करना होगा।

विटामिन सी

इस कड़ी में सबसे पहला नाम विटामिन सी का आता है बता दें कि, विटामिन सी हमारे शरीर और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए काफी फायदेमंद है। विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को एंटी एजिंग का लाभ प्रदान करते हैं। विटामिन सी हमें संतरा, नींबू जैसे चीजों से बेहद आराम से मिल जाता है।

विटामिन डी

हमें यंग बनाने वाले विटामिनों की कड़ी में दूसरा नाम विटामिन डी का आता है। बता दें कि, विटामिन डी में कई तरह के ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सस्किन पर लगातार एक्ने की समस्या को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में विटामिन डी को शामिल करेंगे तो आप यंग लगेंगे। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है। इसी के साथ आप फैटी फिश, डेयरी प्रोजेक्ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Holi Special: अपने नन्हें-मुन्नों को जमकर खेलने दें होली, इन टिप्स को अपनाएं और बेफिक्र होकर मनाएं रंगों का त्यौहार

विटामिन ई

विटामिन ई एक ऐसा विटामिन है जो हमारे चेहरे पर फ़ाईन लाइंस और एजिंग को कम करने में मदद करता है। बता दें कि, विटामिन ई में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप बहुत सारे नट्स और फल व सब्जियां खा सकते हैं।

विटामिन ए

इस कड़ी में आखरी नाम विटामिन ए का आता है। बता दें कि, अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी होगी तो आपको चेहरे पर झुरिया एक्ने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे आपका चेहरा यंग दिखता है। विटामिन ए फल व सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है आप इन सभी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: FCRA Licence Suspended: मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी के NGO पर एक्शन, FCRA लाइसेंस हुआ सस्पेंड

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories