सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थWinter Foods: सर्दियों में जरूर करें तिल के बीज का सेवन, कई...

Winter Foods: सर्दियों में जरूर करें तिल के बीज का सेवन, कई बीमारियों के खतरे से बचाने का करता है काम

Date:

Related stories

Winter Foods: सर्दियों का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ रहा है। उत्तर भारत सहित राजधानी दिल्ली में सभी लोग शीतलहर से परेशान हैं। इस स्थिति में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ठंड के दिनों में अक्सर लोग सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानी से ग्रसित होते हैं। इस स्थिति में अपने डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसका तासीर गर्म होता है। इससे आपके शरीर को बेहद गर्माहट मिलेगी।

सर्दी के दिनों में अक्सर लोग ठंड के चपेट में आ जाते हैं। इससे उनकी तबीयत काफी बिगड़ जाती है। इसलिए इन 4 चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें। इसका तासीर बेहद गर्म होता है। इससे शरीर को काफी गर्माहट मिलती है। इसके अलावा इससे व्यक्ति का इम्यूनिटी भी काफी स्ट्रॉन्ग होता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

1. घी का करें सेवन

सर्दियों में घी का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। घी बेहद फायदेमंद होता है। घी का तासीर बेहद गर्म होता है। इतना ही नहीं घी में पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसके नियमित सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलता है इसके अलावा इम्यूनिटी भी काफी स्ट्रॉन्ग होती है। इसलिए सर्दियों में घी का सेवन जरूर करें।

2. अदरक वाली चाय का करें सेवन

सर्दियों में अदरक वाली चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। अदरक व्यक्ति को सर्दी से बचाता है। सर्दी में अदरक वाली चाय के सेवन से खांसी जुकाम की समस्या नहीं होती है। इससे गले की खराश दूर होती है। ये बेहद फायदेमंद माना गया है। गले की खराश को दूर करने के लिए अदरक रामबाण उपाय है।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

3. तिल के बीज का करें उपयोग

तिल के बीज का तासीर बेहद गर्म होता है। इससे शरीर को गर्माहट मिलती है। आपको बता दें, सर्दियों में अक्सर लोग तिल को अपने डाइट में शामिल करते हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इससे इम्यूनिटी पर भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। इतना ही नहीं इससे फ्लू सम्बंधित समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है।

4. बाजरा का करें सेवन

बाजरा पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये कई सारी बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण है। इसके अलावा बाजरा के नियमित सेवन से संक्रमण से प्रकोप से आप बचे रहेंगे। इसलिए अपने डाइट में बाजरा को जरूर डाइट में शामिल करें।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories