गुरूवार, मई 2, 2024
होमहेल्थWinter Health Tips: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कैप, ग्लब्स...

Winter Health Tips: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कैप, ग्लब्स के साथ-साथ इन बातों का भी रखें ध्यान, दूर से ही भाग जाएगी बीमारी

Date:

Related stories

Winter Health Tips: बढ़ती ठंड के बीच अक्सर व्यक्ति बीमारियों से घिर जाता है। मौसम में बदलाव होते ही सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की समस्या होने लगती है। अब अगले कुछ दिनों में सर्दी और बढ़ने के आसार बताए गए हैं। अब इस बढ़ती ठंड के बीच लोग अपनी सेहत का बेहद ख्याल रखते हैं। सर्दियों में बाहर निकलते समय और घर में रहते हुए हमें कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिस वजह से हम बीमारियों से बच सकते हैं और हमें ठंड भी नहीं लगेगी। आइए जानते हैं कि हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

घर से बाहर निकलते समय अपने आप को कवर रखें

ठंड के मौसम में बाहर निकलते समय आप सिर पर कैप, मफलर और ग्लब्स पहने। अपने कान, गला, नाक और हाथ, पैर को अच्छी से कवर करें। कोशिश करें कि हल्के, गर्म ऊनी कपड़ों की कई परत पहनें। इससे आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी।

गर्म चीजों का सेवन

सर्दियों में अगर आप गर्म चीजों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी। शरीर को गर्म रखने के लिए चाय ही नहीं बल्कि आप लेमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी या फिर गरम-गरम सूप भी पी सकते हैं। यह आपको खांसी, जुकाम से भी राहत दिलाएगा।

हीटर और दूसरे उपकरणों का प्रयोग

ज्यादा ठंड से बचने के लिए आप अपने कमरे में रूम हीटर या फिर दूसरे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप घर के अंदर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि धुंए से बचने के लिए वेंटिलेशन की व्यवस्था हो। इसके अलावा कमरे में ह्यूमिडिटी बनाए रखें।

Also Read- PROTEIN POWDER: होममेड प्रोटीन के फायदे जानकर भूल जाएंगे महंगे सप्लीमेंट, इस तरह घर पर बनाएं देसी पाउडर

फ्लू से दूर रहें

ऐसे व्यक्ति के संपर्क में ना आए जिसको कॉमन कोल्ड या फिर फ्यू है। इससे संक्रमण तेजी से फैलता है। कोशिश करें कि संक्रमित व्यक्ति को ठीक होने तक एक कमरे से दूसरे कमरे में जाए। इसके अलावा बच्चे और बुजुर्ग इस बात का ध्यान रखें कि संक्रमित व्यक्ति से मिलते समय मास्क का इस्तेमाल करें और अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ रखें।

ठंड में भीगने से बचें

ठंड के मौसम में अगर आप भीग जाते हैं तो आपको सर्दी जल्दी लग जाती है। इसी वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं। बीमारी से बचने के लिए ध्यान रखें कि आपको सर्दी के समय में भीगना नहीं है। यदि आपके कपड़े गीले हो जाते हैं तो उनको चेंज कर लें।

Also Read- परिवार को देंगे 10 लाख बोले- CM Arvind Kejriwal, मां के उपचार का पूर्ण व्यय भी उठाएगी दिल्ली सरकार 

साफ सफाई का ध्यान

ठंड के मौसम में साफ सफाई का बेहद ख्याल रखा जाता है। बीमारियों का मुख्य कारण साफ सफाई की कमी है। दिन भर में कई काम हम हाथों से करते हैं। कई बार हम हाथ धोना भूल जाते है। जो बीमारी का कारण हो सकता हैं। अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ नहीं करेंगे तो जल्द ही बीमारियों से घिर जाएंगे। इसलिए अपने हाथों के साथ-साथ घर की भी साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories