बुधवार, मई 1, 2024
होमएजुकेशन & करिअरSBI में सर्किल बेस्ड ऑफिसर के 5280 पदों पर बंपर भर्ती, जानें...

SBI में सर्किल बेस्ड ऑफिसर के 5280 पदों पर बंपर भर्ती, जानें वैकेंसी डिटेल और सेलेक्शन प्रोसेस

Date:

Related stories

SBI CBO Recruitment 2023: बैंक की नौकरी तलाश रहे अभ्यर्थियों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में रोजगार पाने का बढ़िया अवसर है। एसबीआई ने एक भर्ती आधिकारिक अधिसूचना जारी किया है। बैंक ने सर्कल बेस्ड ऑफिसर (CBO) पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर तय की गई है। इस वैकेंसी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी हो कि SBI CBO Recruitment 2023 के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया आज, 22 नवंबर से शुरू हो गई है।

SBI CBO Recruitment 2023: ये हैं जरूरी डिटेल

आपको बता दें कि इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए State Bank of India में सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) के कुल 5,280 पदों को भरा जाएगा। इसमें अनारक्षित 2157 पद, ओबीसी के 1421 पद, ईडब्ल्यूएस के 527 पद, एससी के 787 पद और एसटी के 388 पद शामिल हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

इस वैकेंसी के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 30 साल होनी चाहिए। ध्यान दें कि उम्र की गणना 31 अक्टूबर के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य या अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये तय की गई है। जबकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन फीस भुगतान से छूट प्रदान की गई है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

SBI CBO Recruitment 2023: ये हैं चयन और परीक्षा पैटर्न

मालूम हो कि एसबीआई सीबीओ भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, SBI CBO Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन परीक्षा जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाने की बात कही गई है। यह परीक्षा कुल 120 अंकों के लिए होगी, जिसमें डिस्क्रिप्टव 50 अंकों के लिए सवाल होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि ऑब्जेक्टिव परीक्षा के होने के तुरंत बाद डिस्क्रिप्टव एग्जाम होगी। ध्यान दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू दोनों में अलग-अलग क्वालीफाई करना होगा। वहीं, ऑनलाइन टेस्ट में प्राप्त अंक और इंटरव्यू में प्राप्त अंक को जोड़ा कर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। भर्ती संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वें आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories