शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: रेलवे ने अंबाला जाने वाली इन ट्रेनों को किया रद्द,...

Indian Railways: रेलवे ने अंबाला जाने वाली इन ट्रेनों को किया रद्द, ऐसे पाएं टिकट का रिफंड

Date:

Related stories

Indian Railways: रेल से यात्रा करने वाले लोग सावधान हो जाएं। बता दें कि, भारतीय रेलवे विभिन्न कारणों से हर रोज भारी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला करती है। रेलवे ने देशभर में 30 मार्च 2023 को डिपार्चर होने वाली कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट में बड़ी संख्या में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें में शामिल है।

इन ट्रेनों को किया रद्द

खराब मौसम और अलग-अलग जोनों में चल रही पटरियों की मरम्मत और निर्माण कार्य के चलते ट्रेनों को रद्द किया गया है। भारतीय रेलवे द्वारा अपडेट की गई लिस्ट के अनुसार आज नरकटियागंज से मुजाफुर जाने वाली ट्रेन को रद्द किया है। इसी के साथ दिल्ली से कालका और कालका से दिल्ली जाने वाली ट्रेन भी कैंसिल है। अंबाला कैंट से कुरुक्षेत्र जाने वाली गाड़ी संख्या 04590 को भी भारतीय रेल ने रद्द कर दिया है।

Also Read: Cyber Crime Helpline: ऑनलाइन फ्रॉड का हो गए शिकार तो इस नंबर पर करें कॉल, गृह मंत्री का बड़ा कदम

इस तरह करे ट्रेन स्थिति चेक

इसी के साथ अगर आपको भारतीय रेलवे द्वारा कैंसिल की गई ट्रेनों की जानकारी लेनी है तो आप रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट एनटीईएस पर जाकर कैंसिल की गई ट्रेनों की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/ पर जाना होगा। साइट पर जाकर आपको लेफ्ट हैंड साइड एक्सेप्शनल ट्रेन का ऑप्शन दिखेगा यहां पर क्लिक करके आप अपनी ट्रेन नंबर या नाम डाल कर चेक कर सकते हैं की आपकी ट्रेन स्थिति क्या है।

इस तरह मिलेगा टिकट का रिफंड

यदि आपने ट्रेन का टिकट खरीद लिया है और आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आपको बता दें कि, यदि आपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराई है तो ट्रेन के कैंसिल होने के बाद टिकट का रिफंड डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। इसी के साथ यदि आपने टिकट काउंटर से बुकिंग कराई है तो आपको रिफंड का दावा करने के लिए आपको टिकट काउंटर पर जाना होगा ‌

Also Read: Ladli Bahna Yojana: क्या मध्य प्रदेश में गेम चेंजर साबित होगी योजना? 4 दिनों में 11 लाख से ज्यादा आवेदन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories