शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंNITI Aayog ने जारी किया ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’, इस राज्य में सबसे...

NITI Aayog ने जारी किया ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’, इस राज्य में सबसे तेजी से बढ़ रहे अमीर

Date:

Related stories

NITI Aayog की बैठक में शामिल नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल, PM को लिखा पत्र, इस बात पर जताई नाराजगी

NITI Aayog: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 27 मई को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने इस संबंध में PM मोदी को पत्र लिखा है।

NITI Aayog Internship: छात्रों के लिए खुशखबरी ! नीति आयोग में इंटर्नशिप करने का शानदार मौका, यहां जानें कैसे करें आवेदन

नीति आयोग की तरफ से छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है। छात्र इस इंटर्नशिप से सरकार के अंतर्गत होने वाले काम करने के तरीके के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

NITI Aayog के इस प्लान से मिलेगा आवारा गायों से छुटकारा, गौशाला में अब कर सकेंगे ये बिजनेस

आवारा घूम रही गायों के गौशाला निर्माण के लिए नीति आयोग की तरफ से एक बेहतरीन रिपोर्ट तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट से गौशला के निर्माण के साथ - साथ मार्केटिंग को भी बढ़ावा मिलेगा।

NITI Aayog : भारत लगातार गरीबी से उभरने का प्रयास कर रहा हैएक तरफ देश नए-नए टेक्नोलॉजी विकसित करने में लगा हुआ है, तो वहीं दूसरी तरफ लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने और नए ऊचाइयों की तरफ ले जाने की कोशिश में लगा हुआ है। ऐसे में देखा जाए तो ‘नीति आयोग’ की तरफ से इस समय बड़ी खबर आ रही है। दरअसल नीति आयोग ने ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ जारी किया है, जिसमे यह बताया गया है, कि कौन सा राज्य गरीबी से सबसे तेज उभरने में कामयाब हो रहा है। ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है, कि आखिरकार देश के किस राज्य ने यह कीर्तिमान स्थापित करने की कोशिश की है।

 इस राज्य में सबसे तेजी से घट रही है गरीबी

खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीति आयोग ने जो ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ जारी किया है इसमें सबसे तेजी से उभरता हुआ राज्य उत्तरप्रदेश है, इसके बाद बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान में सबसे तेजी से गिरावट देखी गई है। यहां लोगों का गरीबी से पीछा छूट रहा है। 

बता दें कि नीति आयोग के जारी इंडेक्स में यह बताया गया है, कि भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर देखे तो मालूम चलेगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों के मुकाबले काफी अच्छी स्थिति है। दरअसल रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की गरीबी दर 32.59% से घटकर अब सिर्फ 19.28% रह गई है,  जबकि देखा जाए तो शहरी क्षेत्रों में गरीबी 8.65% (प्रतिशत) से घटकर 5.27% (प्रतिशत) रह गई है। ऐसे में देखा जाए तो गावों में गरीबी 32.59% से सीधा घटकर 19.28% रह गई है। इसलिए सभी गांव-कस्बों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है।

 NITI Aayog किस आधार पर जारी करती है ये ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’


अब तक आपने यह जान लिया कि NITI Aayog ने वर्ष 2023 में ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ जारी किया है।  ऐसे में यह जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आखिरकार  NITI Aayog किस आधार पर ‘बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ जारी करता है। दरअसल नीति आयोग इसे जारी करने के लिए तीन स्तरों पर कार्य करता है, जिसमें सबसे पहला है ‘स्वास्थ्य’, दूसरा है ‘शिक्षा’, और तीसरा है ‘जीवन स्तर’ ऐसे में अब तीनों को मिलाकर नीति आयोग एक डाटा कलेक्ट करता है, जिसके फलस्वरूप सभी मानदंडों को देखते हुए यह आकड़ा जाती करता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories