मंगलवार, जून 25, 2024
होमख़ास खबरेंटूट गया R Praggnanandhaa का सपना! क्या नॉर्वे चेस में कर पाएंगे...

टूट गया R Praggnanandhaa का सपना! क्या नॉर्वे चेस में कर पाएंगे बड़ा फेरबदल?

Date:

Related stories

R Praggnanandhaa: नार्वे चेस 2024 टूर्नामेंट के आठवें राउंड में भारतीय चेस ग्रैंड मास्टर R Praggnanandhaa को हराकर वर्ल्ड नंबर 1 चेस ग्रैंड मास्टर Magnus Carlsen ने मंगलवार को क्लासिकल चेस में अपनी हार का बदला ले लिया। आपको बता दें, इससे पहले तीसरे राउंड में कार्लसन को प्राग्ग से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस हार के बावजूद Praggnanandhaa को प्वाइंट्स टेबल में कुछ खास फेरबदल नहीं हुआ और वह अभी भी तीसरे स्थान पर हीं बने हुए हैं।

Armageddon Round में हारे R Praggnanandhaa

जानना दिलचस्प है कि मैग्नस कार्लसन ने R Praggnanandhaa को आठवें राउंड के मुकाबले में पहले मैच ड्रॉ करा लिया था, लेकिन बाद में Armageddon Round में उनको हार का सामना करना पड़ा। इसी कारण 18-वर्षीय ग्रैंड मास्टर को सिर्फ 1 प्वाइंट्स से हीं संतोष करना पड़ा, वहीं कार्लसन को जीत के बाद 1.5 प्वाइंट्स मिले। हालांकि वह अभी भी इस टूर्नामेंट में बाजी मार सकतें हैं, उनके पास अभी भी दो मौके शेष हैं।

कार्लसन से हार के बाद R Praggnanandhaa इस चेस टूर्नामेंट के राउंड 9 के मुकाबले में वर्ल्ड नंबर 2 Fabiano Caruana औऱ राउंड 10 में वर्ल्ड नंबर 3 Hikaru Nakamura से भिड़ेंगे।

Norway Chess Tournament 2024 में बाकी ग्रैंड मास्टचर्स की स्थिति

आपको बता दें, इस चेस टूर्नामेंट के आठवें राउंड में Alireza Firouzja ने Hikaru Nakamura को आर्मेगेडन राउंड में हरा दिया। इसके अलावा डिंग लिरेन और फैबिआनो कैरुआना के बीच भिड़ंत में लिरेन को आर्मेगेडन राउंड के टाईब्रेकर में हार का सामना करना पड़ा।

Norway Chess Tournament 2024 के मुकाबले जिस तरह आगे बढते जा रहे हैं, वैसे खेलाड़ियों के स्किल की परिक्षा भी बढती जा रही है। अब यह बात देखने लायक होगी कि इस अरेना के चैंपियन और अनुभवी ग्रैंड मास्टर कार्लसन अपनी योग्यता का प्रदर्शन किस तरह से करतें हैं। या, R Praggnanandhaa औऱ Alireza Firouzja जैसे नए टैलेंट इसमें बढत बनाने और अपनी स्किल दिखाने में कामयाब हो पाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories